उत्तर प्रदेशराज्य

56 लाख बुजुर्गों को देंगे वृद्धावस्था पेंशन की सौगात

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही राज्य के 56 लाख बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन देंगे। सरकार ने चुनावी वर्ष में पांच लाख नए बुजुर्गों को इस योजना से जोड़ा है। इनके जुड़ने से यह योजना अब तक की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन गई है। समाज कल्याण विभाग ने पेंशन वितरण कार्यक्रम के लिए सीएम योगी का समय मांगा है।

      मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही राज्य के 56 लाख बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन देंगे।

दरअसल, वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के गरीब बुजुर्गों को उत्तर प्रदेश सरकार 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन देती है। वर्ष 2017 में योगी सरकार बनने से पहले 36 लाख बुजुर्गों को ही यह पेंशन दी जाती थी। सरकार ने धीरे-धीरे इसका दायरा बढ़ा दिया। इस साल मार्च में सर्वाधिक 51.21 लाख बुजुर्गों को पेंशन दी गई थी। अब सरकार इसका और विस्तार कर 56 लाख बुजुर्गों को पेंशन देगी। यानी पांच साल में सरकार ने 20 लाख बुजुर्गों को इस योजना से जोड़ा है।

समाज कल्याण विभाग ने वृद्धावस्था पेंशन योजना में नए लाभार्थियों का चयन कर लिया है। निदेशक समाज कल्याण राकेश कुमार ने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से समय मांगा जा रहा है। उनका समय मिलते ही नए लाभार्थियों को पेंशन योजना का स्वीकृति प्रमाण पत्र सौंपकर उनके खाते में पेंशन भेजी जाएगी।

Related Articles

Back to top button