अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका की दिग्गज कंपनियों पर ईयू ने कसा शिकंजा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :यूरोपियन यूनियन ने अमेरिका की बड़ी दिग्गज कंपनियों अमेजन, एपल, गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों के लिए नया कानून बनाया है। कानून के पालन में इन कंपनियों को अपनी व्यापारिक नीतियों में परिवर्तन करना होगा। इंटरनेट मीडिया और ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए बनाए गए दो कानूनों में भारी जुर्माना लगाने का भी प्रावधान है।

अब यूरोपियन यूनियन के देशों में डिजिटल सर्विसेज एक्ट लागू किया है। इसमें कंपनियों को अवैध और नुकसानदायक सामग्री को अपने प्लेटफार्म से हटाना होगा।

सीएनएन के अनुसार अब यूरोपियन यूनियन के देशों में डिजिटल सर्विसेज एक्ट लागू किया है। इसमें कंपनियों को अवैध और नुकसानदायक सामग्री को अपने प्लेटफार्म से हटाना होगा। दूसरा कानून ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए डिजिटल मार्केट्स एक्ट लागू किया गया है। इस कानून में स्वस्थ प्रतिस्पद्र्धा के लिए पूरी गाइडलाइन दी गई है। ईयू के कमिश्नर मार्गरेथ वेस्टेजर ने बताया कि दोनों ही कानून का मकसद उपभोक्ताओं को ऑनलाइन सुरक्षित उत्पाद और सेवा दिया जाना है। कानून का पालन न करने वाली कंपनियों पर उनके ग्लोबल टर्नओवर का छह फीसद तक जुर्माना लगाने का अधिकार होगा। दोबारा गलती होने पर दोषी प्लेटफॉर्म को अस्थायी रूप से बंद भी किया जा सकता है।

आस्ट्रेलिया में फेसबुक पर मुकदमा

सिडनी, रायटर। आस्ट्रेलिया की नियामक संस्था ने फेसबुक इंक पर उपभोक्ताओं की बिना अनुमति के डाटा संग्रह के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है। यह मुकदमा आस्ट्रेलिया कंपटीशन एंड कंज्यूमर कमीशन (एसीसीसी) ने दायर किया है।

 

Related Articles

Back to top button