अन्तर्राष्ट्रीय

दूसरे देशों के छात्र भी कर रहे तारीफ

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूक्रेन से सुरक्षित लौटे यूपी के बच्चों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया है। बच्चों ने कहा कि देश से 6000 किलोमीटर दूर युद्ध के बीच अपने लोगों की सुरक्षा के लिए मोदी सरकार जैसा प्रयास कर रही है, उसने दूसरे देशों के साथी छात्रों को भी कायल बना दिया है। रोमानिया और हंगरी बॉर्डर तो केवल भारतीयों के लिए खुल रहे हैं। वहां पहुंचकर यह समझ आया कि मोदी है तो मुमकिन है।

सरकार के प्रयासों की दूसरे देशों के छात्र भी कर रहे तारीफ

युद्धग्रस्त क्षेत्र से लौटे बच्चों ने सीएम योगी से मुलाकात के दौरान बताया कि सीमा पार करते समय अन्य देश के बच्चे भी साथ थे। जब उन्हें पता चला कि भारत सरकार ने अपने देश के बच्चों की वापसी के लिए पूरा इंतजाम किया है, तो उन सबने बड़ी सराहना की। तब हमें लगा की देश में सशक्त सरकार कितनी जरूरी है।

बच्चों ने युद्ध शुरू होने से पूर्व भारतीय दूतावास से जारी एडवाइजरी और बंकर में बिताए दिनों को लेकर भी चर्चा की। छात्रों ने बताया कि एक ओर उनसे केंद्र सरकार के मंत्री, अधिकारी, दूतावास के अधिकारी संपर्क में थे, तो यहां यूपी में घर पर लेखपाल से लेकर जिलाधिकारी तक माता-पिता से लगातार संवाद में थे। ऐसे में मानसिक साहस भी बढ़ा। बच्चों ने दिल्ली में यूपी भवन में रुकने और फिर घर तक सरकारी वाहन से पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार भी जताया।

छात्रों ने कही ये बातें…

बाराबंकी के प्रज्ज्वल वर्मा ने कहा कि मैं खारकीव में था। इंडियन एंबेसी ने बहुत मदद की। केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह सर लगातार संपर्क में रहे। हम लोगों को पहले पोलैंड में होटल में ठहराया गया। फिर 3 मार्च को फ्लाइट से वापस आए। हमारा एक भी रुपया खर्च नहीं हुआ।

लखनऊ की आकांक्षा चौरसिया ने बताया कि मैं वेनेसा में थी। शुरुआत में थोड़ी असुविधा हुई, डर भी लगा। लेकिन दूतावास के अधिकारियों से बातचीत होती थी। मैं रोमानिया बॉर्डर पहुंची, वहां सब लोग मौजूद थे। भोजन, होटल, कपड़े सब सरकार ने दिए। मुंबई लाया गया, फिर योगी जी ने घर तक पहुंचाया।

Related Articles

Back to top button