उत्तर प्रदेशराज्य

 प्रयागराज रहा सबसे गर्म शहर, यहाँ हो सकती है बारिश

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ मई का महीना शुरू होते आंधी और लू से लोगों की हालत खराब हो रही है। हालांकि आने वाले दिनों में मौसम विभाग बारिश की उम्‍मीद कर रहा है। ऐसे में लोगों को मौसम से नरमी की उम्‍मीद है लेकिन अप्रैल महीने में इतनी गर्मी पड़ी है कि लोग मई जून की गर्मी सोचकर परेशान हो रहे हैं। इस मौसम में गर्मी ने अपने तेवर दिखाकर लोगों की हालत खराब कर दी है। चढ़ते पारे के सहारे गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए। आगरा में सूरज ने रविवार के बाद सोमवार को भी आग बरसाई। सुबह हल्के बादलों की वजह से राहत रही, लेकिन दिन चढ़ने के साथ पारा भी चढ़ता चला गया। आगरा प्रदेश के गरम शहरों में चौथे स्थान पर रहा, जबकि रविवार को तीसरे स्थान पर रहा था।मंगलवार को भी गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।सूरज के तीखे तेवर मतदाताओं की परीक्षा लेंगे। मंगलवार को आगरा सुरक्षित और फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट पर मतदान होना है। मतदाताओं के साथ ही राजनीतिक दलों की चिंता मतदान के दिन मौसम को लेकर है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को आसमान साफ रहेगा और धूप निकलेगी। अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। अधिक गर्मी पड़ने पर दोपहर में मतदान केंद्रों पर सन्नाटा पसर सकता है। सोमवार को सुबह से शहर में धूप निकली, लेकिन हल्के बादल रहे।इससे सुबह के समय रविवार की अपेक्षा गर्मी कम रही। दोपहर 12 से दो बजे के मध्य सर्वाधिक गर्मी रही। अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो रविवार के 44 डिग्री सेल्सियस से कम था। न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो रविवार के 24.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक था। सीजन में सोमवार को न्यूनतम तापमान सबसे अधिक रहा।दिनभर गरम हवा के थपेड़े लोगाें को चुभते रहे। मौसम विज्ञानी मो. दानिश ने बताया कि मंगलवार को मौसम शुष्क रहेगा। आगामी दिनों में न्यूनतम तापमान यथावत रहेगा, लेकिन अधिकतम तापमान में बुधवार से गिरावट देखने को मिल सकती है। 10 मई को गरज के साथ बौछार पड़ सकती हैं।

प्रदेश के शहरों में स्थिति

शहर, अधिकतम तापमान

प्रयागराज, 44.0

कानपुर, 43.5

झांसी, 43.3

आगरा, 43.0

गर्मी से चेहरा लाल, बड़ों के साथ बच्चे भी बेहाल

बरेली में गर्मी धीरे-धीरे रिकार्ड तोड़ने की तरफ कदम बढ़ा रही है। जिसकी वजह से त्वचा की बीमारियां भी बढ़ी रही है। किसी की त्वचा झुलस रही है तो कोई पसीना और अन्य कारणों से दाद- खुजली और फोड़े-फुंसियों से पीड़ित हो रहा है। जिला अस्पताल में इस तरह के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।इन दिनों अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के करीब है। तेज धूप की वजह से चर्म रोगियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। किसी की त्वचा झुलस रही है तो किसी को दाद-खाज खुजली की समस्या हो रही है।बरेली में मंगलवार को मौसम साफ रहने का अनुमान है। वहीं बदायूं और आसपास के जिलों में मंगलवार को चटख धूप के आसार हैं। गोरखपुर में मंगलवार को बादल छाएंगे। आंधी के बाद गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी से लेकर हल्की वर्षा हो सकती है। देवरिया और बस्ती में भी बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ वर्षा होने का पूर्वानुमान है। मेरठ में मौसम विभाग के अनुसार हल्के बादलों के बीच धूप भी खिलेगी। इसके अलावा आर्द्रता 26 प्रतिशत रहेगी।

Related Articles

Back to top button