Uncategorized

एयरपोर्ट की तरह बनाया जा रहा यूपी का यह स्टेशन

स्वतंत्रदेश ,लखनऊउत्तर प्रदेश के पहले विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन गोमती नगर का लोकार्पण सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया। उन्होंने कहा कि गोमतीनगर स्टेशन कमाल का है। ऐसे ही स्टेशन यात्रियों को अब एयरपोर्ट की अनुभूति करा रहे हैं। करीब 10 साल पहले कोई इस बारे में सोचता भी नहीं था।उत्तर प्रदेश की 267 रोड ओवरब्रिज/अंडररपास योजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण किया। साथ ही उत्तर प्रदेश के 74 स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन से संवारने की योजना का भी शिलान्यास व लोकार्पण किया। इसमें उत्तर रेलवे के 31, पूर्वोत्तर रेलवे के 25 और उत्तर मध्य रेलवे के 18 स्टेशन शामिल हैं। गोमती नगर स्टेशन पर आयोजित लोकार्पण समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए।कई अवरोध आए, लेकिन हमारा गोमती नगर को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने का ड्रीम प्रोजेक्ट पूरा हो गया। कहा कि दो से तीन साल में आठ से नौ नए फ्लाईओवर बनकर तैयार हो जाएंगे। आवश्यकता पड़ने पर सेना को ब्रह्मोस मिसाइल की उपलब्धता भी पर्याप्त मात्रा में होगी। ब्रह्मोस मिसाइल उत्पादन यूनिट का लोकार्पण आचार संहिता लागू होने से पहले ही दो सप्ताह में हो जाएगा।

रक्षा मंत्री ने कहा कि जब तत्कालीन रेलमंत्री सदानंद गौड़ा ने उस समय बजट भाषण में तीन या चार स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने की घोषणा की थी, तब उसमें गोमती नगर शामिल नहीं था। हमने उनको पत्र लिखा, तब लखनऊ में गोमती नगर को भी इसमें शामिल किया गया। बहुत लंबा समय लगा, कई अवरोध आए।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक घंटे रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक की, इसके बाद तेजी से काम शुरू हुआ। आज यह भव्य स्टेशन बनकर तैयार है। शहर की जनता इस स्टेशन की भव्यता देख सके, इसके लिए उनको तीन दिन स्टेशन देखने की अनुमति दी जाए। एयरपोर्ट की तरह ही गोमती नगर रेलवे स्टेशन को विकसित करने के पीछे काफी मेहनत की गई है। मार्च के दूसरे सप्ताह तक प्रधानमंत्री देश की कई योजनाओं के साथ लखनऊ के रिंग रोड का लोकार्पण करेंगे। इससे किसी भी राज्य से आने वालों को शहर में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Related Articles

Back to top button