उत्तर प्रदेशराज्य

आजम को जेल भिजवाने वाले आईएएस को तोहफा

स्वतंत्रदेश,लखनऊसपा नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खां को जेल भिजवाने वाले आईएएस आंजनेय कुमार सिंह की प्रतिनियुक्ति की अवधि एक बार फिर छह माह बढ़ा दी गई है। इस संबंध में केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने आदेश जारी कर दिया है। आंजनेय वर्ष 2005 बैच के सिक्किम कैडर के आईएएस अधिकारी हैं और वर्तमान में मुरादाबाद के कमिश्नर हैं।

वे अखिलेश सरकार में वर्ष 2016 में यूपी में प्रतिनियुक्ति पर आए थे। बुलंदशहर और फतेहपुर के डीएम रहने के बाद उन्हें 15 फरवरी 2019 को रामपुर का डीएम बनाया गया। फरवरी 2019 में आजम खां के आचार संहिता का उल्लंघन करने पर उन्होंने कार्रवाई करवाई, इसमें आजम को जेल भी हुई। रामपुर के डीएम के बाद उन्हें दो मार्च 2021 को मुरादाबाद का कमिश्नर बनाया गया। 

डीओपीटी के सामान्य नियमों के तहत किसी भी आईएएस अधिकारी को दूसरे राज्य में अधिकतम पांच वर्ष तक प्रतिनियुक्ति पर रखा जा सकता है। उसके बाद मूल कैडर में वापसी कर दी जाती है। लेकिन आंजनेय कुमार सिंह को यूपी में साढ़े सात साल से ज्यादा का समय हो चुका है। उनकी प्रतिनियुक्ति की अवधि 14 फरवरी 2024 को पूरी हो चुकी थी। पिछले दिनों यूपी सरकार ने उनकी प्रतिनियुक्ति की अवधि बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा था, जिसे केंद्र ने विशेष निर्णय के तहत मंजूरी दे दी है।

Related Articles

Back to top button