उत्तर प्रदेशराज्य

राजनाथ सिंह से अमेरिकी रक्षा मंत्री की बातचीत

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :बाइडन प्रशासन भारत के साथ मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के लिए प्रतिबद्ध रहने वाला है। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बात की थी। दोनों के बीच पहली बार बातचीत हुई। इसके बाद पेंटागन ने यह बयान दिया है। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रक्षा मंत्री ने यह स्पष्ट किया है कि हम मजबूत अमेरिका-भारत द्विपक्षीय संबंध के लिए प्रतिबद्ध हैं।

                    बाइडन प्रशासन भारत के साथ मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के लिए प्रतिबद्ध रहने वाला है।

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा कि दोनों के बीच कल अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की। इसमें कोरोना वायरस को लेकर दो देशों की प्रतिक्रिया शामिल है। सेवानिवृत्त जनरल ऑस्टिन पेंटागन का नेतृत्व करने वाले पहले अफ्रीकी-अमेरिकी है। 22 जनवरी को सीनेट ने उनके अमेरिकी रक्षा मंत्री बनने की पुष्टि की। बुधवार को राजनाथ सिंह के साथ बातचीत के दौरान, ऑस्टिन ने भारत के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में प्रगति को बनाए रखने के लिए सहयोग करने का संकल्प लिया।

राजनाथ सिंह ने भी बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच बहुआयामी और रणनीतिक सहयोग के रिश्तों को आगे बढ़ाने पर अपनी प्रतिबद्धता जताई। भारत-अमेरिका रक्षा संबंध पिछले कुछ वर्षों में काफी अच्छे रहे हैं और जून 2016 में, अमेरिका ने भारत को एक ‘प्रमुख रक्षा साझेदार’ नामित किया था। दोनों देशों ने पिछले कुछ वर्षों में प्रमुख रक्षा और सुरक्षा समझौता किया है।

Related Articles

Back to top button