उत्तर प्रदेशराज्य

 व्यास जी तहखाने में पूजा-पाठ के आदेश के खिलाफ मुस्लिम पक्ष का बंद आज

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ वाराणसी इन दिनों छावनी में तब्दील हो गया है। ज्ञानवापी मामले के चलते पिछले दो दिनों से यहां पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। आज (शुक्रवार) भी वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर के आसपास सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। यूपी पुलिस लगातार यहां पहरा दे रही है।ज्ञानवापी के व्यास जी के तहखाने में कोर्ट द्वारा पूजा की अनुमति दिए जाने के बाद से पुलिस अलर्ट पर है। गुरुवार को व्यास जी के तहखाने में पूजा-पाठ भी किया गया। इसी बीच आज भी पुलिस यहां तैनात हैअंजुमन इंतेजामिया मसाजिद के महासचिव अब्दुल बातिन नोमानी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि ज्ञानवापी के दक्षिणी तलगृह में पूजा पाठ की अनुमति देने से मुसलमानों में नाराजगी है। इस फैसले के विरोध में मुसलमान जुमा के दिन शांतिपूर्ण रूप से अपना कारोबार बंद रखकर जुमा की नमाज से असर की नमाज तक दुआख्वानी करेंगे। इसके साथ ही सभी से अपील किया है कि शांति बनाए रखें। किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें।

तीन हजार जवानों ने सड़क से गलियों तक संभाली सुरक्षा

गुरुवार को शहर की दो बड़ी बाजार में पूर्णतया बंदी तो एक इलाके में आंशिक बंदी रही। शुक्रवार को जुमे की नमाज होनी है, लिहाजा पुलिस गुरुवार रात से ही तैयारियां तेज कर दी। हालांकि अभी तक सबकुछ सामान्य बीता है। डीसीपी आरएस गौतम ने देर रात जैतपुरा, आदमपुरा, चौक थाने में देर रात तक शांति कमेटी की मीटिंग की तो अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था चिनप्पा शिवसिंपि ने मुस्लिम इलाकों में पैदल मार्च कर लोगों को सुरक्षा का भरोसा दिए।

शांति कमेटी की बैठक में धर्म गुरुओं को बुलाया गया था। पुलिस उपायुक्त ने लोगों से कहा कि अफवाहों से बचें। किसी भी धर्म संप्रदाय का व्यक्ति अफवाह फैलाए तो अपने थाने पर सूचना दें। व्हाट्सअप, फेसबुक, ट्वीटर आदि इंटरनेट मीडिया पर नजर रखी जा रही है। इसलिए सावधान रहें, एक छोटी सी गलती आपको मुसीबत में डाल देगी। अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था ने कहा कि सबकुछ सामान्य है। एहतियातन हम लोग मीटिंग और पैदल मार्च कर रहे हैं, जिससे लोगों को एक संदेश दिया जाए।

खुफिया एजेंसियां लेती रहीं टोह

सुरक्षा अलर्ट के बीच खुफिया एजेंसियां भीड़-भाड़ वाले इलाके में स्थिति का टोह लेती रहीं। सादे वेश में भी पुलिसकर्मी भीड़-भाड़ वाले इलाके में लोगों की बातचीत पर नजरें रखे रहे, लेकिन कहीं से कोई परेशान करने वाली बात सामने नहीं आईं।ज्ञानवापी तलगृह में पूजा-पाठ के जिला जज के आदेश के खिलाफ अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद ने जुमा के दिन (शुक्रवार) को बंदी का एलान किया है। इसके साथ ही लोगों से शांति व संयम बरतने की अपील की है।

Related Articles

Back to top button