उत्तर प्रदेशराज्य

तेजी से बदला मौसम, आज हो सकती है बारिश?

स्वतंत्रदेश,लखनऊप्रदेश का मौसम बीते दो दिनों में तेजी से बदला है। बुधवार से इसमें फिर बदलाव के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, 31 जनवरी से प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं। चार फरवरी तक फिलहाल बूंदाबांदी-बौछारों के आसार जताए जा रहे हैं।आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ी है। इसके कारण पृथ्वी की सतह पर हवा का रुख बदला हुआ है। ज्यादातर इलाकों में गलन समाप्त हो गई है। वहीं एक के बाद एक यानी दो पश्चिमी विक्षोभों का प्रभाव 31 जनवरी से एक फरवरी को दिखेगा। इस दौरान प्रदेश के उत्तरी तराई भाग उसके मध्यवर्ती हिस्से में गरज-चमक और 30 से 40 किमी की रफ्तार से चलने वाली हवा के आसार हैं। वहीं रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना है। इसके बाद आंशिक अंतराल के बाद अगले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तीन और चार फरवरी को फिर कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश के मुताबिक, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं व आसपास के इलाकों में बादल-बिजली की चेतावनी जारी की गई है।

रात-दिन का पारा चढ़ा
मंगलवार को न्यूनतम तापमान ज्यादातर इलाकों में 8 से 12 के बीच रहा, जबकि अधिकतम तापमान मेरठ और अलीगढ़ को छोड़कर 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

Related Articles

Back to top button