उत्तर प्रदेशराज्य

 सुरक्षा एजेंसियों की अग्नि परीक्षा…दिन रात निगरानी

स्वतंत्रदेश,लखनऊप्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक आयोजन से पहले ही देश की सुरक्षा एजेंसियां अग्नि परीक्षा से गुजर रही हैं। सुरक्षा पर दिन रात काम चल रहा है। पहली बार कई आधुनिक उपकरणों का उपयोग करके चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही हैं। तकनीक का भी भरपूर इस्तेमाल हो रहा है। जिले में ड्रोन के आधार पर एंटी सैबोटॉज चेकिंग हो रही है। 20 टीमें लैंडमाइन डिटेक्शन कर रही हैं। फेसियल रिकग्निशन सिस्टम भी लागू है। इसकी मदद से स्किन पैटर्न को पहचानने से लेकर चेहरे की 3डी आकृति तक बनाई जाएगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में वीडियो एनालिटिक्स भी हो रही है। सरयू नदी में जियो-फेंसिंग प्रणाली लागू की गई है। इसकी मदद से नदी में किसी तरह की आपराधिक गतिविधि होने पर तत्काल फ्लोटिंग कंट्रोल रूम में अलार्म बजने लगेगा। दरअसल, अयोध्या में हो रहे इस महाकुंभ को देश का सबसे बड़ा आयोजन माना जा रहा है, जहां इतनी संख्या में अलग-अलग विधाओं के वीवीआईपी एक साथ जमा होंगे। फिल्म, खेल, साहित्य, लेखन, वैज्ञानिक समेत अन्य जगत के नामचीन लोग भी बहुतायत संख्या में पहुंचेंगे। समारोह में जेड प्लस और वाई प्लस श्रेणी के सुरक्षा वाले अतिथि भी शामिल हैं। एयरपोर्ट पर लगभग 100 विमान उतरने का अनुमान है।

– 6,000 से अधिक वीवीआईपी अयोध्या पहुंचेंगे। अलग-अलग टीमें लगातार अपने स्तर से छानबीन कर रही हैं। इसमें कई आधुनिक तकनीक का सहारा भी लिया जा रहा है।-प्रवीण कुमार, आईजी

जिले की सीमाओं पर बढ़ी सतर्कता
मिल्कीपुर प्रतिनिधि के मुतबिक, मिल्कीपुर पुलिस टीम अमेठी, सुल्तानपुर की सीमा पर अधिक अलर्ट है। क्षेत्र के पिठला कुमारगंज, चिलबिली, लिलहा रसूलपुर, सस्थिन घाट से आने वाले वाहनों की सघन चेकिंग हो रही है। सीमा पर पुलिस फोर्स के जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है। भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है। पुलिस अधिकारी एस-7 व एस-10 के सदस्यों से भी क्षेत्र के बारे में जानकारियां जुटा रहे हैं। दूसरे समुदाय की भावनाओं को ठेस न पहुंचाने की अपील की जा रही है।

प्रवेश करते ही अतिथियों को लुभाएगी अयोध्या
उधर, प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचने वाले अतिथियों को जिले की सीमा में प्रवेश करते ही अयोध्या लुभाने लगेगी। इसके लिए हाईवे को चमकाया जा रहा है। सुरक्षा के लिहाज से हाईवे के किनारे के पेड़ों की टहनियों की छंटाई भी हो रही है। सहादतगंज से लेकर साकेत पेट्रोल पंप तक लगभग 200 सफाईकर्मियों को एक साथ उतारकर युद्धस्तर पर कार्य हो रहा है। अधिकारियों को इसके निगरानी का जिम्मा सौंपा गया है।आज एक बार फिर अयोध्या इतिहास की नई इबारत लिखने जा रही है तो इसके साक्षी बनने के लिए देश-विदेश के सैकड़ों वीवीआईपी भी पहुंचने को हैं। उनके मन-मस्तिष्क पर अयोध्या हर दृष्टि से अमिट छाप छोड़ सके, इसके लिए जिला प्रशासन तत्पर दिख रहा है। इसी उद्देश्य से हाईवे किनारे से अतिक्रमण हटवा दिया गया है। दोनों लेन पर साफ-सफाई जारी है। जिले की सीमा में प्रवेश करने के साथ ही जगह-जगह होर्डिंग्स सजाई गई हैं। शहर की सीमा में प्रवेश करने के साथ ही दोनों तरफ सफाईकर्मियों की लंबी तादाद दिख रही है, जो युद्धस्तर पर हाईवे के लेन व पटरियों को भी चमका रहेहैं। इन्हें 19 जनवरी तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button