उत्तर प्रदेशराज्य

आज से 22 जनवरी तक अयोध्या नहीं जा सकेंगे भारी वाहन

स्वतंत्रदेश,लखनऊअयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए लखनऊ पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्जन किया है। इसके तहत भारी वाहनों को अयोध्या जाने के लिए प्रतिबंधित किया गया है। लखनऊ से अयोध्या होकर संतकबीरनगर, बस्ती, गोरखपुर, महाराजगंज जाने वाले भारी वाहन परिवर्तित मार्ग से जा सकेंगे। वहीं, 20 जनवरी से छोटे वाहनों के लिए भी मार्ग परिवर्तित किया जाएगा। श्रद्धालुओं की भीड़ व भविष्य के अन्य आयोजनों के आधार पर पुलिस आगे की रणनीति बनाएगी।

भारी वाहनों का ऐसे किया गया है डायवर्जन
– सीतापुर की ओर से आने वाले भारी वाहनों का बाराबंकी या अयोध्या की ओर जाना प्रतिबंधित रहेगा। सीतापुर की ओर से गोंडा गोरखपुर की ओर जाने वाले वाहन सीतापुर से ही बहराइच होते हुए गोंडा और गोरखपुर की ओर जाएंगे।
– सीतापुर की ओर से आने वाले भारी वाहन जिनको संतकबीरनगर, बस्ती, अंबेडकरनगर की ओर जाना है वे भिठौली तिराहा, इंजीनियरिंग काॅलेज चौराहा, टेढ़ीपुलिया चौराहा, कुर्सी रोड, बेहटा चौराहा, किसान पथ, वाया सुल्तानपुर रोड से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे होते हुए जा सकेंगे।
– कानपुर की तरफ से आने वाले भारी वाहनों का बाराबंकी या अयोध्या की तरफ जाना प्रतिबंधित रहेगा। ये वाहन जुनाबगंज मोड़, मोहनलालगंज कस्बा तिराहा, गोसाईंगंज कस्बा तिराहा, सुल्तानपुर रोड से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे होते हुए जा सकेंगे।
– आगरा एक्सप्रेसवे या हरदोई की ओर से आने वाले भारी वाहन जिनको गोरखपुर, बस्ती, महराजगंज, संतकबीरनगर की ओर जाना है वे बाराबिरवा चौराहा, जुनाबगंज तिराहे से बाएं मुड़कर मोहनलालगंज कस्बा चौराहा पहुंचेंगे। यहां से दाएं मुड़कर बछरावां से हैदरगढ़ और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे होते हुए जा सकेंगे।

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए परिवहन निगम बुधवार से स्पेशल जनरथ बस सेवा शुरू करेगा। वहीं चारबाग से अयोध्या के लिए जल्द ही रामरथ बसें चलाई जाएंगी। परिवहन निगम लखनऊ परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी ने बताया कि बुधवार से शुरू हो रही जनरथ बस दिन में अयोध्या धाम के दो चक्कर लगाएगी। कैसरबाग से अयोध्या के लिए स्पेशल जनरथ बस सुबह सात बजे रवाना होगी। यह बस अवध बस स्टेशन पर सुबह 7:30 बजे पहुंचेगी, यहां से आठ बजे रवाना होकर सुबह 11 बजे अयोध्या धाम पहुंचेगी। वापसी में अयोध्या धाम से सुबह 11:30 बजे बस रवाना होगी और दोपहर 2:30 बजे अवध बस स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में बस कैसरबाग नहीं जाएगी।

अयोध्या के लिए दूसरी शिफ्ट में बस दोपहर तीन बजे अवध बस स्टेशन से निकलेगी और शाम छह बजे अयोध्या धाम पहुंचेगी। वापसी में शाम 6:30 बजे अयोध्या धाम से निकलेगी और रात 9:30 बजे अवध बस स्टेशन पहुंच जाएगी। उन्होंने बताया कि कैसरबाग से अयोध्या धाम का किराया 245 रुपये और अवध बस स्टेशन से 225 रुपये रखा गया है। उन्होंने बताया कि अयोध्या आने-जाने वाली बसों का कायाकल्प किया जा रहा है। बसों में रामधुन बजाई जा रही है। बस अड्डों पर हेल्पडेस्क भी बनाई गई हैं।

चारबाग से चलेगी रामरथ बस
क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी ने बताया कि अयोध्या धाम के लिए रामरथ नाम से साधारण बसों को चलाया जाएगा। इसके लिए प्रदेशभर के लिए करीब 10 बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें एक बस लखनऊ को मिलेगी। यह बस चारबाग से चलाई जाएगी। जल्द ही इसकी टाइमिंग और किराया जारी कर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button