उत्तर प्रदेशराज्य

आमंत्रण पत्र पर होगा QR कोड, नहीं जा सकेंगे अनधिकृत लोग

स्वतंत्रदेश, लखनऊरामलला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में आने वाले अतिथियों के अभिनंदन से लेकर सुरक्षा व्यवस्था पर बुधवार को मंथन किया गया। एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया, मंडलायुक्त गौरव दयाल, आईजी प्रवीण कुमार, एसएसपी राजकरण नैय्यर, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी डॉ़ अनिल मिश्र, मंदिर निर्माण प्रभारी गोपाल राव ने व्यवस्थाओं की रूपरेखा तैयार की। समारोह में आठ से 10 हजार अतिथियों के आने की संभावना है। करीब 100 चार्टर्ड प्लेन से अतिथि आएंगे। 

एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया ने बताया कि समारोह में आने वाले अतिथियों को विशेष परिचय पत्र दिया जाएगा। व्यवस्था बनाने के लिए सभी के आमंत्रण पत्र पर क्यूआर कोड दिया गया है। क्यूआर कोड से कोई अनधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं कर पाएगा। प्राण प्रतिष्ठा में अतिथि किस रास्ते से आएंगे, कैसे उन्हें रामजन्मभूमि परिसर पहुंचाया जाए, कहां उनकी गाड़ियां पार्किंग हों, मेहमानों को किस तरह से मुख्य कार्यक्रम स्थल पर ले जाएंगे, इसको लेकर मंथन हुआ है। समारोह में पीएम भी मौजूद रहेंगे इसलिए अभेद्य सुरक्षा पर भी चर्चा हुई है। संवाद

 बम निरोधक दस्ते ने महत्वपूर्ण स्थलों पर की स्कैनिंग
 रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तिथि नजदीक आते ही पुलिस ने विशेष चौकसी बरतना शुरू कर दिया है। बुधवार को बम निरोधक दस्ते ने हनुमानगढ़ी, कनक भवन, श्रीराम जन्मभमि परिसर के आसपास स्थित अन्य मंदिरों और महत्वपूर्ण स्थानों पर चेकिंग की। हनुमानगढ़ी के मुख्य व पीछे के प्रवेश द्वार और परिसर की एक एक जगह को स्कैन किया। एलआईयू और अन्य खुफिया इकाइयां भी शहर के होटल, धर्मशालाओं, होम स्टे व किराये के मकानों में रह रहे लोगों के बारे में जानकारी एकत्र कर रही हैं। 

होटल मालिकों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वह किसी को बिना आईडी के न ठहराएं इसका प्रतिदिन का ब्यौरा उन्हें उपलब्ध कराएं। दूसरी ओर बैरियरों पर भी सुरक्षा बलों की सक्रियता बढ़ गई है। लता मंगेशकर चौक, उदया चौराहा आदि स्थानों पर चार पहिया वाहनों की तलाशी लेने के बाद ही शहर में प्रवेश दिया जा रहा है। शहर में जाने वाले चार पहिया वाहनों का नंबर भी रजिस्टर में दर्ज किया जा रहा है। सीओ अयोध्या एसपी गौतम ने बताया कि संवेदनशीलता को लेकर महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों व सार्वजनिक स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button