उत्तर प्रदेशराज्य

पीएम मोदी दो अमृत भारत और छह वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

स्वतंत्रदेश ,लखनऊप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को सुबह 11:40 बजे अयोध्या में छह वंदे भारत व दो अमृत भारत समेत आठ एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें से वह अयोध्या-आनंद बिहार वंदे भारत व दिल्ली-दरभंगा अमृत भारत ट्रेन को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से व अन्य ट्रेनों को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही वह स्टेशन पर तैयार नए भवन का लोकार्पण भी करेंगे। रेलवे द्वारा जारी कार्यक्रम में समारोह सुबह 11 बजे प्रारंभ होगा। वहीं, रेलवे ने जर्क फ्री यात्रा की सुविधा देने का दावा किया है।रेलवे द्वारा सूची के अनुसार प्रधानमंत्री अयोध्या-दरभंगा (एनआर) व मालना टाउन-बेंगलुरु (ईआर) अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा वह अयोध्या-आनंद बिहार टर्मिनल (एनआर), कोयम्बटूर-बेंगलुरु (एसआर), मंगलुरु-मडगांव (एसआर), जालना-मुबंई (एससीआर), श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा-दिल्ली (एनआर) व अमृतसर-दिल्ली (एनआर) वंदे भारत ट्रेन को वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाएंगे।

इसके साथ ही वह अयोध्या में फेज वन के तहत निर्मित स्टेशन के नए भवन व अन्य कार्यों का लोकार्पण करेंगे। रेलवे बोर्ड के टेलीकाम डायरेक्टर धर्मेंद्र सिंह ने 29 दिसंबर को वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम को लगाने के निर्देश दिए हैं।

आज अयोध्या पहुंच जाएगी दोनों ट्रेनें
वंदे भारत व अमृत भारत एक्सप्रेस शुक्रवार को अयोध्या पहुंच जाएगी। इनमें से वंदे भारत को अयोध्या कैंट व अमृत भारत को दर्शननगर रेलवे स्टेशन पर खड़ा कराया जाएगा। शुक्रवार को ही दोनाें ट्रेनों का ट्रायल भी होगा। पहल दिन इसमें पास धारकों को लखनऊ तक की निशुल्क यात्रा कराई जाएगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इन ट्रेनों का शेड्यूल जल्द निर्धारित किया जाएगा, इसके बाद ही आम लोग इसमें सफर कर सकेंगे।

आम लोगों व मीडिया कर्मियों को पहले दिन लखनऊ तक मुफ्त यात्रा
शनिवार सुबह ही दोनों ट्रेन अयोध्या धाम जंक्शन पर खड़ी हो जाएंगी। रेलवे की योजना है कि आम लोग भी इस ट्रेन को अंदर व बाहर से देख सके। इसके लिए आमंत्रण दिया जा रहा है। इसके लिए रेलवे सीमित संख्या में लोगों को पास जारी कर रही है। सुरक्षा की दृष्टि से उनका वेरिफिकेशन भी कराया जा रहा है।

वहीं, शुभारंभ के दिन आम लोगों के साथ मीडियाकर्मियों को ट्रेन में लखनऊ तक की निशुल्क यात्रा कराई जाएगी, उनके वापसी का भी इंतजाम रेलवे द्वारा किया जा रहा है। रेल मंत्री आज पहुंचेंगे अयोध्या रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शुक्रवार को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। वह तैयारियों का जायजा लेंगे। रेल अधिकारियों के अनुसार शनिवार को वह स्टेशन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे।

Related Articles

Back to top button