उत्तर प्रदेशराज्य

आधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस हो जाएगा राममंदिर

स्वतंत्रदेश ,लखनऊदिसंबर के अंत तक राम जन्मभूमि परिसर को आधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस कर दिया जाएगा। बूम बैरियर, सीसीटीवी, टर्न स्टाइल, बैगेज स्कैनर आदि उपकरण लगाने का काम अगले सप्ताह तक शुरू हो जाएगा। यह जानकारी राममंदिर के ट्रस्टी डॉ़ अनिल मिश्र ने दी।उन्होंने बताया कि राममंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक मंगलवार को शुरू हुई। पहले दिन समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने मंदिर निर्माण के लिए चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उसके बाद कार्यदायी संस्था के इजीनियरों के साथ निर्माण कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने दो चरणों में सात घंटे तक समीक्षा बैठक की। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी मंथन किया। इंजीनियरों ने बताया कि राममंदिर का 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है, मंदिर के चार मंडप 22 जनवरी तक बन जाएंगे। नृपेंद्र मिश्र ने जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर प्राणप्रतिष्ठा समारोह की सुरक्षा व्यवस्था पर मंथन किया।

राममंदिर के 70 स्तंभों पर मूर्तिकारी का काम फिर से तेज कर दिया गया है। त्यौहारों के चलते इसकी गति कुछ धीमी हुई थी। स्तंभों के ऊपरी हिस्से में मूर्तिकारी का काम पूरा हो चुका है, अब केवल निचले हिस्से में मूर्तिकारी शेष है। परकोटे का काम भी 70 फीसदी पूरा हो चुका है। बैठक में मंडलायुक्त गौरव दयाल, डीएम नितीश कुमार, आईजी प्रवीण कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button