Uncategorized

दीपोत्सव से लेकर देव दीपावली तक अस्पतालों को किया अलर्ट

स्वतंत्रदेश , लखनऊदीपोत्सव को लेकर चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग में अलर्ट जारी कर दिया गया है। सभी मेडिकल कालेजों एवं अस्पतालों में सांस रोगियों और झुलने से घायल होने वाले मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं। सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकों की नियमित उपलब्धता रहेगी।

इस संबंध में चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने आदेश जारी कर दिया है। चिकित्सा संस्थानों के निदेशकों, कॉलेजों के प्रधााचार्यों एवं सभी सीएमओ व अधीक्षकों को जारी पत्र में प्रमुख सचिव ने दीपोत्सव, दीपावली, भाईदूज, छठ से लेकर देव दीपावली तक अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

इसके तहत सभी अस्पतालों में इमरजेंसी व्यवस्था चौकस रखने, चिकित्सक व अन्य स्टाफ की पर्याप्त ड्यूटी लगाने, त्योहार में अपरिहार्य कारणों को छोड़ कर अन्य अवकाश निरस्त रखने, दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने, जांच संबंधी रिजेंट रखने व उपकरणों को क्रियाशील रखने, सभी एंबुलेंस को 24 घंटे सक्रिय रखने के लिए कहा है।

प्रमुख सचिव शर्मा ने निर्देश देते हुए कहा कि दीपोत्सव की वजह से बर्न के केस, मद्यपान की वजह से सड़क दुर्घटना, फूड प्वायजनिंग एवं आंखों के चुटिल होने वाले केस अधिक आ सकते हैं। ऐसे में सभी तैयारी मुकम्मल रखी जाए। उन्होंने जिला प्रशासन से समन्वय रखने, चिकित्सा शिक्षा व चिकित्सा स्वास्थ्य की इकाइयों को आपस में समन्वय रखने, रेफर होने वाले मरीजों के लिए विशेष व्यवस्था रखने के भी निर्देश दिए हैं।

Related Articles

Back to top button