Uncategorized

त्योहारी सीजन में मुश्किल भरा होगा रेल का सफर

स्वतंत्रदेश , लखनऊदिवाली के आसपास ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल है। कई ट्रेनों में नो रूम हो गया है तो कई में वेटिंग 200 के पार पहुंच गई है। कंफर्म टिकट होने के बाद भी इस दौरान ट्रेनों में सफर करना सुविधाजनक नहीं होगा। दरअसल, त्योहारों पर ट्रेनों में वेटिंग टिकट पर यात्रा करने वालों की भीड़ भी रहेगी।प्रमुख तिथियों में ज्यादातर ट्रेनों का यही हाल है। स्लीपर श्रेणी में स्थिति बेहद खराब है। मजबूरन यात्री विभिन्न श्रेणी में वेटिंग टिकट पर ही यात्रा करेंगे। दिवाली और छठ पूजा के मद्देनजर रेलवे बरेली होते हुए अप-डाउन 36 त्योहार स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा कर चुका है। इसके बाद भी त्योहार पर ट्रेनों की प्रतीक्षा सूची लगातार लंबी होती जा रही है। 

दिवाली से दो दिन पहले नौ नवंबर को बरेली होते हुए अप-डाउन 68 ट्रेनें गुजरेंगी। इनमें दो त्योहार स्पेशल भी शामिल हैं। लगभग सभी ट्रेनों में कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को भीड़ के बीच सफर करना पड़ेगा। भीड़ से संबंधित शिकायतें आनी शुरू हो गई हैं।

इन ट्रेनों में नो रूम

  • 12558 मुजफ्फरपुर सप्तक्रांति में नौ और 10 नवंबर को। 
  • 22418 महामना एक्सप्रेस में 10 और 11 नवंबर को। 
  • 12392 श्रमजीवी एक्सप्रेस नौ से 12 नवंबर तक।
  • 12370 कुंभ एक्सप्रेस में नौ से 11 नवंबर तक।
  • 18104 जलियांवाला बाग एक्सप्रेस में 10 नवंबर को।

नियमित ट्रेनों में क्षमता से अधिक यात्री
घर पहुंचने की जल्दी में इन दिनों यात्री वेटिंग टिकट पर यात्रा कर रहे हैं। शनिवार को ज्यादातर शिकायतें ट्रेनों के कोचों में क्षमता से ज्यादा यात्रियों को लेकर रहीं। शिकायतें आने के बाद कुछ ट्रेनों को मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और शाहजहांपुर स्टेशनों पर रोककर जांच की गई तो पाया गया कि कोचों में अतिरिक्त भीड़ के रूप में वेटिंग टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री हैं। ऐसे में कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

Related Articles

Back to top button