उत्तर प्रदेशराज्य

 कल देश को मिलेगी पहली सेमी हाईस्पीड रैपिड रेल

स्वतंत्रदेश .लखनऊकल से रैपिड रेल ट्रैक पर दौड़ती हुई दिखाई देगी। रैपिड रेल के चलने से जहां यात्री आसानी के साथ चंद मिनटों में साहिबाबाद से दुहाई तक पहुंच जाएंगे, वहीं लोगों को जाम से भी मुक्ति मिलेगी। शुक्रवार को नवरात्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रैपिड रेल के संचालन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।दरअसल, मार्च-2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली रैपिड रेल (सरायकाले खां से मोदीपुरम) का शिलान्यास किया था। इसके बाद से ही लगातार सरायकाले खां से मेरठ तक निर्माण कार्य जारी है। दुहाई तक ट्रैक रैपिड रेल के संचालन के लिए तैयार है। शुक्रवार से आप रैपिड का सफर कर सकेंगे। 

वहीं मेरठ में शताब्दीनगर में डिपो बनाकर ट्रैक निर्माण, स्लैब आदि कार्य किए जा रहे हैं। यहां से सामान को साइट पर ले जाया जाता है। वहीं, दुहाई डिपो में गुजरात से ट्रेलरों में छह कोच के रैक पहुंचाए गए। इन ट्रेन सेट को गुजरात के सांवली में स्थित एल्सटॉम कंपनी के प्लांट से ट्रेलर पर लाद कर सड़क मार्ग द्वारा लाया गया था।

मेट्रो और रैपिड स्टेशन जुड़ने से 50 हजार लोगों को मिलेगी राहत
साहिबाबाद के बाद मेरठ रोड तिराहा रैपिड रेल स्टेशन को सीधे शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन से जोड़ने के लिए एफओबी का निर्माण किया गया है। रैपिड और मेट्रो स्टेशन के आपस में जुड़ने से करीब 50 हजार लोगों को सीधे राहत मिलेगी। मेरठ से आने वाले लोग बगैर किसी परेशानी के रेड लाइन मेट्रो में चढ़कर जा सकेंगे। दूसरी ओर रेड लाइन से आने वाले यात्री मुरादनगर, मोदीनगर के साथ मेरठ तक बिना स्टेशन से बाहर आए सीधे यात्रा कर सकेंगे।

अभी प्राथमिक खंड पर शुरू होगा संचालन
सबसे पहले प्राथमिक खंड में साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर रैपिड लोगों के लिए चलाई जाएगी। इस खंड में सभी काम पूरे होने के बाद पिछले छह महीने से रेल को बिना सवारियों के ही दौड़ाया जा रहा है। इस खंड में पांच स्टेशन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं। ये स्टेशन शाम होते ही तिरंगा लाइटों से जगमग होने लगते हैं। यात्री भी इस ट्रेन पर सवार होने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

इन पांच रुटस पर चलेगी ट्रेन, मिलेगी ये सुविधाएं 
इस कॉरिडोर का प्लान रैपिडएक्स प्रोजेक्ट के तहत किया गया है, जिसके मैनेजमेंट की जिम्मेदारी नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की होगी। कंपनी का दावा है कि यह भारत का पहला ऐसा ट्रेन सिस्टम होगा, जिसमें ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी।

पहले खंड में रैपिड रेल साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच चलेगी। ये रूट 17 किलोमीटर लंबा है। इस रूट पर 5 स्टेशन होंगे। जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं। यात्री मोबाइल और कार्ड के माध्यम से भी टिकट खरीद सकेंगे।

रेल कोच के आखिरी डिब्बे में स्ट्रेचर का इंतजाम किया गया है। अगर किसी मरीज को मेरठ से दिल्ली रेफर किया जाता है, तो इसके लिए एक अलग कोच की व्यवस्था है। ताकि कम कीमत में मरीज को पहुंचाया जा सके। इस ट्रेन में दिव्यांगों के लिए अलग सीट्स तैयार की गई है। 

एक अटेंडेंट भी रेल के भीतर यात्रियों की मदद के लिए मौजूद रहेगा।इस ट्रेन की सीटें बेहद आरामदायक बनाए गए हैं। ट्रेन में एडजेस्टेबल चेयर है, इसके साथ ही खड़े होने वाले यात्रियों के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। ट्रेन में वाईफाई की सुविधा, मोबाइल-यूएसबी चार्जर भी होंगे।

Related Articles

Back to top button