उत्तर प्रदेशराज्य

पूरे यूपी में आंधी-पानी और ओलावृष्टि

स्वतंत्रदेश , लखनऊमानसून के विदा होने के बाद सोमवार को पूरे प्रदेश में बारिश हुई। यह बारिश कहीं पर कम तो कहीं पर ज्यादा हुई। यूपी के कुछ जिलों में ओले भी गिरे हैं। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में चल रहा क्रिकेट वर्ल्ड कप का मैच भी बारिश की वजह से प्रभावित हुआ। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए भविष्यवाणी जारी की है। 

पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर प्रदेश के मौसम पर दिखा। सोमवार का दिन आंधी-पानी और ओलावृष्टि के नाम रहा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मंगलवार की सुबह तक मौसम ऐसा ही रहेगा।  लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही मौसम खुलने लगेगा। शाम तक हालात सुधरने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार तक मौसम सामान्य हो जाएगा और धूप निकलने लगेगी। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, लखनऊ के मलिहाबाद के साथ ही बिजनौर, रामपुर सहारनपुर में ओले गिरे जाने की सूचना है। इस दौरान सर्वाधिक बरसात नजीबाबाद (34.6 मिमी) में रिकॉर्ड हुई। प्रदेश में हवा की रफ्तार भी काफी तेज रही। शाहजहांपुर में हवा की गति 81किमी प्रति घंटे थी, यह प्रदेश में सबसे अधिक है। दूसरे नंबर पर तेज हवा लखनऊ की रही, यहां 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

इन इलाकों के लोग रहें सावधान
गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बंदायूं।

Related Articles

Back to top button