उत्तर प्रदेशराज्य

संगम तट पर उमड़ी भीड़ को एयरफोर्स ने किया सलाम

स्वतंत्रदेश , लखनऊवायुसेना के एयरशो में तकरीबन 120 विमानों ने प्रदर्शन किया। इसके पूर्व सुबह हुई परेड में वायुसेना के इतिहास में पहली बार किसी महिला अफसर ने कमान संभाली। ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी ने ही यहां पूरी परेड का नेतृत्व किया। वायुसेना के स्थापना दिवस पर गंगा-यमुना के संगम क्षेत्र में हुए एयर शो में उमड़ी भीड़ को देखकर वायुसेन भी गदगद है। एयर शो होने के बाद वायुसेना ने अपने ट्वीट में लिखा- थैंक्यू प्रयागराज। यह भी लिखा कि तकरीबन 25 लाख लोगों ने संगम पर इसका आनंद लिया। 

वायुसेना ने एक्स पर लिखा कि आपकी प्रतिक्रिया ने हमारा दिन बना दिया। उम्मीद है कि आप सभी का मनोरंजन हुआ होगा। यह भी लिखा कि यह स्मृति हमारे दिलों दिमाग में आने वाले बरसों में हमेशा साथ रहेगी। बता दें कि वायुसेना के एयरशो में तकरीबन 120 विमानों ने प्रदर्शन किया। इसके पूर्व सुबह हुई परेड में वायुसेना के इतिहास में पहली बार किसी महिला अफसर ने कमान संभाली। ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी ने ही यहां पूरी परेड का नेतृत्व किया। साथ ही परेड में पहली बार अग्निवीर सहित पूरा महिला दल भी शामिल हुआ। उधर, एक्स पर सोमवार की देर शाम भारतीय वायुसेना की ओर से लिखा गया कि संगम पर हवाई प्रदर्शन को देखने के लिए तकरीबन 25 लाख लोग शामिल हुए। सोमवार को ही एयर शो का 1.32 मिनट का एक वीडियो भी वायुसेना ने शेयर किया। यह वीडियो एक लड़ाकू विमान की कॉकपिट से बनाया गया। इस वीडियो में गंगा-यमुना का पवित्र संगम और वहां उमड़ी लाखों की भीड़ भी दिखाई गई। यह वीडियो सोमवार की शाम तक 57 हजार से ज्यादा लोग देख चुके थे। इसके पूर्व वायुसेना के एक्स से एक अन्य फोटो पोस्ट की गई है। इसमें पुराना झंडा उतारा जा रहा है तो नया ऊपर की ओर ले जाया जा रहा है।

वायुसेना का शौर्य देख रोमांचित हुए लोग
रविवार को वायुसेना का शौर्य देखने के लिए यमुना और गंगा घाट जनसैलाब उमड़ा। भारत माता की जय व वंदे मातरम् का उद्घोष कर लोग ने सेना के प्रति सम्मान प्रदर्शित किया। वायु सेना के स्थापना दिवस के लिए संगम में एशिया के सबसे बड़े एयर शो को देखने के लिए गंगा और यमुना घाट पर भारी भीड़ रही। हर कोई सेना के जांबाजों के करतब को मोबाइल में कैद करने के लिए बेताब रहा।रविवार को वायु सेना के तेजस, त्रिशूल, बादल, गजराज, पृथ्वी, रुद्र, आकाश गंगा का प्रदर्शन देखने के लिए 11 बजे से ही भीड़ अरैल घाट पर जुटने लगी। एक बजे तक अरैल पक्का घाट और आसपास हजारों लोग पहुंच गए। बड़े वाहनों को एक किलोमीटर पहले रोका गया, लेकिन लोग संपर्क मार्ग से घाट तक चार पहिया व दो पहिया लेकर पहुंच गए। दोपहर लगभग पौने तीन बजे आकाश गंगा के प्रदर्शन से कार्यक्रम का शुभारंभ हुुआ तो लोगों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम् के उद्घोष से उसका अभिनंदन किया। तपती दोपहरी में लोग धूप में खड़े होकर वायु सेना के पराक्रम और शौर्य को देखने के लिए एक ही स्थान पर घंटो खड़े रहे।

एयर शो देखने झूंसी उमड़ा जनसैलाब, चौतरफा जाम
वायुसेना दिवस पर रविवार को संगम तट पर एयर शो को देखने के लिए झूंसी में जनसैलाब उमड़ पड़ा। लोगों की भीड़ देखकर ऐसा लगा मानो अमावस्या का रेला उमड़ा हो। एयर शो शुरू होते-होते झूंसी के छतनाग घाट से लेकर नई और पुरानी झूंसी के घाट लोगों की भीड़ से पट गए। कहीं तिल रखने की भी जगह नहीं थी। शाम को पांच बजे एयर शो संपन्न हुआ तो भारी भीड़ निकली। इस कारण चौतरफा जाम लग गया। झूंसी के लिंक रोड भी वाहनों और लोगों से पटे रहे। प्रयागराज-वाराणसी हाईवे पर झूंसी पुलिया से लेकर त्रिवेणीपुरम गेट तक केवल सिर नजर आए। इस वजह से हाईवे पर वाहनों की रफ्तार थम गई थी। भीड़ कम हुई तो रात आठ बजे के बाद हाईवे पर यातायात सुचारू हो सका। 

Related Articles

Back to top button