उत्तर प्रदेशराज्य

ऑफर वाले स‍िम का लालच देकर ऑनलाइन ठगी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : साइबर क्राइम सेल और चिनहट पुलिस ने आनलाइन ठगी के आरोप में दो युवकों को आलमबाग से गिरफ्तार किया है। इनके पास से 5028 सिम, दो बायोमीट्रिकमशीन और 33 मोबाइल बरामद हुए हैं। आरोपित विभिन्न कंपनियों का सिम बेचते थे। आरोपित लोगों की आइडी पर दो से पांच सिम एक्टिवेट करा कर एक सिम उन्हें दे देते थे शेष अन्य अपने पास रख लेते थे।

आरोपितों ने बताया कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न सिम कंपनियों के कैनोपी लगाते थे।

एसीपी साइबर क्राइम सेल विवेक रंजन राय के मुताबिक चिनहट कोतवाली में 14 फरवरी को सुदीप प्रजापति ने आनलाइन ठगी की एफआइआर दर्ज कराई थी। सुदीप के खाते से 10 हजार 790 रुपये फोनपे एप आरै मोबीक्विक डाट काम के जरिए निकल गए थे। छानबीन में पता चला कि मूलरूप से हरदोई के गाजू रोड बालामऊ निवासी गोपाल मौर्या और जालौन के इंद्र नगर कुइया रोड उरई निवासी भरत शर्मा ने ठगी की है। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपितों ने बताया कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर विभिन्न सिम कंपनियों के कैनोपी लगाते थे। इसके बाद वे लोगों को सस्ते अथवा मुफ्त में सिम देने का झांसा देकर उनकी आइडी की फोटो कापी रख लेते थे। इतना ही नहीं लोगों की फिंगर प्रिंट भी कंप्यूटर में सेव कर लेते थे। इसके बाद काल सेंटर्स को फर्जी आइडी से लिए गए सिम बेच देते थे। साथ ही पेटीएम, एयरटेल बैंक, भीम एप व अन्य ई-वालेट अकाउंट बना लेते थे। इसके बाद आनलाइन ठगी की रकम ई-वालेट में मंगाते थे, जिससे उन्हें कोई पकड़ न सके।

Related Articles

Back to top button