उत्तर प्रदेशराज्य

घोसी ने किया BJP का मिशन डिमॉलिशन ध्वस्त

स्वतंत्रदेश ,लखनऊघोसी उपचुनाव में बीजेपी को मिली करारी हार के बाद अलग-अलग सियासी दलों के करीब 200 नेता इन दिनों कतार में हैं। इनमें पूर्व विधायक, पूर्व सांसद ,पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष, कई पार्टियों के पदाधिकारी भी शामिल हैं। ये सभी नेता किसी बस या ट्रेन की कतार में नहीं बल्कि बीजेपी की ज्वाइनिंग की कतार में खड़े हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।दरअसल, घोसी परिणाम के 20 दिन बीत चुके हैं और बीजेपी में ज्वाइनिंग रुकी हुई है। इस पूरे सितंबर महीने में बीजेपी में कोई भी ज्वाइनिंग नहीं हुई। कुछ ऐसा ही हाल अगस्त का भी रहा। जबकि पार्टी ने जुलाई महीने में जब ‘मिशन डिमॉलिशन’ शुरुआत की थी तब उसकी कोशिश यही थी कि पार्टी हर हफ्ते या 15 दिन में विपक्षी दलों के नेताओं को ज्वाइन कराएगी। लेकिन घोसी में भाजपा प्रत्याशी दारा सिंह चौहान को जो हार मिली ये उसी का असर है की अलग-अलग सियासी दलों के नेता फिलहाल अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।इसी साल 17 जुलाई को समाजवादी पार्टी के विधायक रहे दारा सिंह चौहान ने अपने पद से इस्तीफा देकर दोबारा घर वापसी की। दरअसल, विपक्षी दलों में भाजपा के मिशन डिमॉलिशन की शुरुआत यहीं से हुई। उसके बाद 24 जुलाई को ही पूर्व मंत्री साहब सिंह सैनी, पूर्व विधायक सुषमा पटेल, शालिनी यादव, पूर्व विधायक जगदीश सोनकर और गुलाब सरोज के साथ साथ पूर्व सांसद राजपाल सैनी भाजपा में शामिल हुए।

हालांकि, उससे पहले 16 जुलाई को ही ओमप्रकाश राजभर ने एक बार फिर से बीजेपी के साथ जाने का ऐलान कर दिया था। उस वक्त पार्टी की रणनीति यही थी कि विपक्षी दलों में सेंधमारी हर हफ्ते की जाएगी। इसके लिए पूरा प्लान भी तैयार था। लेकिन इसी बीच घोसी में उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया और पार्टी इस उपचुनाव में जुट गईफिर घोसी उपचुनाव के बीच में ही 24 अगस्त को लखनऊ में समाजवादी पार्टी के नेता और मधुबन के पूर्व विधायक उमेश पांडेय को बीजेपी ज्वाइन कराई गई। हालांकि, जुलाई के बाद अगस्त में हुई इस एक मात्र ज्वाइनिंग के बीच भी एक महीने का गैप रहा। फिर 8 सितंबर को घोसी उपचुनाव के नतीजे आए, जिसमें बीजेपी को हार मिली और उसके बाद से ही ज्वाइनिंग फिलहाल रुकी हुई है।

पूर्वांचल से लेकर पश्चिम तक बीजेपी ज्वाइन करने वालों नेताओं की लंबी लिस्ट
2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने विपक्षी दलों में सेंधमारी का प्लान तैयार किया। बड़े स्तर पर लखनऊ में ज्वाइनिंग भी कराई गई। इसके बाद अलग-अलग सियासी दलों के नेताओं ने बीजेपी से सम्पर्क किया फिर पार्टी संगठन ने इन नेताओं की लिस्ट तैयार कराई।

पार्टी ने एक ज्वाइनिंग कमेटी बनाई और इस कमेटी के पास तकरीबन ऐसे 200 नेताओं के नाम लिस्ट में तैयार हैं। इस लिस्ट में सपा, बसपा, कांग्रेस आरएलडी के नेताओं के नाम शामिल हैं। जिनमें कुछ पूर्व सांसद, कुछ पूर्व विधायक, कुछ पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष और पार्टियों के पदाधिकारी शामिल हैं

Related Articles

Back to top button