उत्तर प्रदेशराज्य

मोटो जीपी और इंटरनेशनल ट्रेड फेयर से UP की ग्लोबल ब्रांडिंग

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:पिछल हफ्ता उत्तर प्रदेश के नाम रहा। 21 से 25 सितंबर के बीच महज पांच दिन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के तीन बड़े आयोजनों से दुनिया ने यूपी को नए कलेवर और अंदाज में देखा।एक तरफ मोटो जीपी रेस के सफल आयोजन के जरिए अंतर्राष्ट्रीय खेल जगत में अपनी छाप छोड़ी तो दूसरी तरफ वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के साथ दिग्गज खिलाड़ियों के जमावड़े ने काशी को खेल के नए गढ़ के रूप में देखा। पहली बार आयोजित इंटरनेशनल ट्रेड शो ने उम्मीद से ज्यादा सफलता बटोरी। पांच दिन में 5000 हजार करोड़ से ज्यादा का कारोबार और प्रदेश के हस्तशिल्पियों के हुनर के कायल 60 से ज्यादा देशों के कारोबारी हो गए। एक लाख से ज्यादा निर्यात आर्डर यूपी के उद्यमियों की झोली में आए।इन आयोजनों का सीधा असर प्रदेश की अर्थव्यवस्था और रोजगार पर पड़ेगा। इंटरनेशनल ट्रेड शो 10 हजार से ज्यादा एमएसएमई उद्यमियों और हस्तशिल्पियों को पहली बार ग्लोबल प्लेटफार्म दिया। जो अपने उत्पादों को यूपी में ही नहीं पहुंचा पाते थे। उनके कौशल को 60 से ज्यादा देशों से आए आयातकों ने सराहा। उम्मीद है कि अगले एक साल में कम से कम 10 हजार करोड़ के निर्यात आर्डर और आनलाइन प्लेटफार्म पर 15 हजार करोड़ के उत्पादों की मांग छोटे उद्यमियों केे लिए गेम चेंजर साबित होगी। अगले ट्रेड शो तक प्रदेश को करीब 5000 नए युवा उद्यमी मिलेंगे। एक लाख से ज्यादा रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। यूपी के हुनरमंद निर्यात के लिए पहचान के मोहताज नहीं रहेंगे। पांच दिन तक ग्रेटर नोएडा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, एमएसएमई मंत्री राकेश सचान और औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारी सक्रिय रहे।

इंटरनेशनल ट्रेड शो
– हस्तशिल्प उत्पादों की जबरदस्त खरीदारी, 75 हजार बी2बी एक्सपोर्ट ऑर्डर मिले
-पांच दिवसीय इंटरनेशनल ट्रेड शो में पहुंचे तीन लाख से अधिक लोग
-अलग अलग जिलों से 300 महिला उद्यमियों ने भी लिया हिस्सा
-इंटरनेशनल ट्रेड शो में 60 देशों के खरीदार भी पहुंचे
-सबसे ज्यादा फोकस हस्तशिल्प, गारमेंट और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों पर
-एक्सपोर्ट आर्डर सहित कम से कम 4000 करोड़ का बिजनेस

मोटो जीपी में एक लाख से ज्यादा दर्शक , 930 करोड़ का कारोबार
अभी तक भारत में क्रिकेट की दीवानगी ही देखी गई थी। पहली बार दुनिया ने ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में रफ्तार के रोमांच में दर्शकों का सैलाब भी देखा। यूपी दुनिया का 30वां स्पॉट बना, जहां मोटो जीपी रेस की गई। इससे पहले ये रेस जापान, चीन, थाइलैंड और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में ही होती थी। इसकी दीवानगी का अंदाजा इसे से लगाया जा सकता है कि रेस के तीसरे दिन 50 हजार दर्शक पहुंचे। तीन दिन में एक लाख से ज्यादा दर्शकों ने रेस का लुत्फ उठाया। इनमें से 15 हजार विदेशी दर्शक थे। मोटो जीपी, मोटो 2 और मोटो 3 इवेंट में दुनिया की 41 टीमों के 82 राइडर्स की रफ्तार से 930 करोड़ का कारोबार हो गया।

महज तीन दिनों में अरबों का कारोबार ही इवेंट की सफलता का सबसे बड़ा उदाहरण है। इन एक लाख विजिटर्स में से 10 हजार से 15 हजार के बीच विदेशी दर्शक शामिल रहे। दुनियाभर के 100 से ज्यादा देशों ने विजेता मार्को बेजेची को सीएम योगी से ट्रॉफी लेते देखा। करीब 150 इंटरनेशनल और नेशनल मीडिया ने इसे कवर किया।

मोटो जीपी का जबर्दस्त लाभ ग्रेटर नोएडा की होटल इंडस्ट्री, रेस्टोरेंट, परिवहन, हॉस्पिटैलिटी समेत कई सेक्टर्स को मिला है। मोटो जीपी की प्रमोटर कंपनी डोरना स्पोर्ट्स ने सीएम योगी को बेहतरीन आयोजन के लिए न केवल धन्यवाद दिया बल्कि सीईओ कार्मेलो एजपेलेटा ने कहा कि मोटोजीपी 2024 में फिर भारत आने के लिए बेताब है। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुनिया की दिग्गज कंपनियों के सीईओ को निवेश का न्योता देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश न सिर्फ मोटो जीपी जैसे इवेंट के लिए एक बड़ा मार्केट है, बल्कि यहां पर भारत की सबसे यंग जेनरेशन भी है जो आपके लिए एक अवसर होगा।
एक और क्रिकेट स्टेडियम के साथ खेल बाजार का गढ़ बनेगा यूपी
कानपुर और लखनऊ के बाद वाराणसी में बनने जा रहा तीसरा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम यूपी को देश के सबसे बड़े खेल हब के रूप में स्थापित करेगा। 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ स्टेडियम की आधारशिला रखी थी। इस अवसर पर पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर, कपिल देव, गुंडप्पा विश्वनाथ, सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर, मदन लाल, गोपाल शर्मा, नीतू डेविड, शुभांगी कुलकर्णी के साथ बीसीसीआई चेयरमैन रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी काशी में मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button