उत्तर प्रदेशलखनऊ

नौवीं के छात्र को हार्ट अटैक!

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:लखनऊ के सीएमएस स्कूल में बच्चे की अचानक हुई मौत ने आमजन के साथ ही डॉक्टरों को भी हैरत में डाल दिया है। डॉक्टरों के अनुसार इस तरह अचानक गिरकर हुई मौत को हार्ट फेल्योर मान लिया जाता है। हालांकि, यह बात गौर करने वाली है कि इस उम्र में हार्ट फेल्योर की आशंका कम होती है। इस तरह होने वाली अचानक मौत की वजह अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। लखनऊ के सिटी मांटेसरी स्कूल (सीएमएस) अलीगंज में बुधवार दोपहर करीब 12 बजे कक्षा नौ के छात्र आतिफ सिद्दीकी (14) की संदिग्ध परिस्थितियों में अचानक गिरकर मौत हो गई। पुलिस का कहना है कि मौत का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। पोस्टमार्टम के बाद छात्र का हृदय व विसरा जांच के लिए भेजा गया है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी। छात्र के पेट पर काला निशान भी मिला है। सीएमएस के प्रवक्ता ऋषि खन्ना का कहना है कि आतिफ केमिस्ट्री की क्लास के दौरान अचानक बेहोश हो गया। स्कूल के टीचर व नर्स कार से उसे पास के आरुशी मेडिकल सेंटर ले गए। उसके पिता को भी फोन से जानकारी दे दी गई। वह भी आरुशी मेडिकल सेंटर पहुंचे। वहां डॉक्टर ने बच्चे को सीपीआर दिया, लेकिन होश नहीं आया। डॉक्टर ने हार्ट अटैक की आशंका जताते हुए उसे लारी कार्डियोलॉजी रेफर किया। ऑक्सीजन सपोर्ट पर एंबुलेंस से लारी कार्डियोलॉजी ले जाया गया। लारी के प्रवक्ता डॉ. अक्षय प्रधान ने बताया कि बच्चे की इमरजेंसी में पहुंचने से पहले ही मौत हो चुकी थी।

स्कूल ने बताईं अलग-अलग बातें : पिता
आतिफ के पिता मो. अनवर सिद्दीकी ने स्कूल पर सवाल उठाए। कहा, मेरे पास फोन आया कि आतिफ की तबीयत खराब है। उसे लेकर आरुशी मेडिकल सेंटर लेकर जा रहे हैं। अनवर ने कहा कि स्कूल की ओर से दो अलग-अलग बातें बताई गईं। पहली टीम ने कहा कि आतिफ उस समय क्लास में था जब यह घटना घटी। दूसरी टीम का कहना था घटना के समय वह ग्राउंड पर था। अनवर के अनुसार, आतिफ की आंखें लाल थीं और पूरा शरीर पीला पड़ गया था।

बच्चे की मौत से डॉक्टर भी हैरान, हार्ट की जांच से खुलेगी गुत्थी
सीएमएस स्कूल में बच्चे की अचानक हुई मौत ने आमजन के साथ ही डॉक्टरों को भी हैरत में डाल दिया है। डॉक्टरों के अनुसार इस तरह अचानक गिरकर हुई मौत को हार्ट फेल्योर मान लिया जाता है। हालांकि, यह बात गौर करने वाली है कि इस उम्र में हार्ट फेल्योर की आशंका कम होती है। इस तरह होने वाली अचानक मौत की वजह अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं।

छात्र जब क्लास में था, उसी दौरान उसको सांस लेने में दिक्कत हुई। फिर वह बेहोश हो गया। जब अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। पोस्टमार्टम कराया गया, लेकिन मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। विसरा और हार्ट जांच के लिए सुरक्षित रखा गया है। इसकी जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button