उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में डेंगू के मरीज,24 घंटे में मिले 224 पॉजिटिव केस

स्वतंत्रदेश , लखनऊयूपी में डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक 15 मई से लेकर 12 सितंबर तक यूपी में कुल 3400 डेंगू के मरीज मिले हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में यूपी में 224 नए मरीज सामने आए हैं।सबसे ज्यादा बिगड़े हालात NCR में गाजियाबाद और नोएडा के हैं। इसके अलावा मेरठ और लखनऊ में भी बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज हैं। हालांकि स्वास्थ्य महकमे के बड़े अफसरों की माने तो स्थिति कंट्रोल में हैं और डेंगू समेत सभी तरह के बुखार रोगियों को अस्पताल में उचित इलाज मिल रहा हैं।

ये बलरामपुर अस्पताल की तस्वीर है। बुधवार को मरीजों की यहां भारी भीड़ रही।

ये बलरामपुर अस्पताल की तस्वीर है। बुधवार को मरीजों की यहां भारी भीड़ रही।

यूपी के इन जिलों में सबसे ज्यादा डेंगू मरीज

प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा पॉजिटिव केस नोएडा और गाजियाबाद में रिपोर्ट हुए हैं। गौतमबुद्ध नगर में अब तक 470, गाजियाबाद में 374 और मेरठ में 214 डेंगू मरीज मिले हैं। वही लखनऊ में अब तक कुल 244 डेंगू केस सामने आ चुके हैं।

जिलोंकुल डेंगू केस24 घंटे में डेंगू मरीज
गौतमबुद्ध नगर4706
गाजियाबाद37418
लखनऊ24425
मेरठ21519
मुरादाबाद17712
वाराणसी1014

सबसे चौंकाने वाली बात ये हैं कि ज्यादातर युवा मरीज ही इसकी चपेट में आ रहे हैं। हालांकि कुछ बुजुर्ग मरीजों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो डेंगू किसी भी उम्र के मरीजों को चपेट में ले सकता हैं। यही कारण हैं कि अलर्ट नेस बेहद जरूरी हैं।

बुखार से कराह रहे मरीज

वही यूपी के तमाम जिलों में बुखार रोगियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। डॉक्टर इसके पीछे डेंगू और मलेरिया के मामलों में आई तेजी देख रहे हैं। लखनऊ की बात करें तो बलरामपुर, सिविल और लोकबंधु समेत सभी सरकारी अस्पतालों में बड़ी संख्या में बुखार रोगियों का भर्ती कर इलाज चल रहा हैं। अकेले बलरामपुर में करीब 45 मरीज फीवर के चलते भर्ती हैं। भारी बारिश और बदले मौसम के कारण आने वाले दिनों में एक्सपर्ट ज्यादा सतर्क रहने की बात कह रहे हैं।सरकारी अस्पतालों में बुखार के मरीजों की संख्या में इजाफा के साथ लोग वायरल फीवर सहित अन्य बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।

Related Articles

Back to top button