उत्तर प्रदेशराज्य

सीएम योगी ने की समीक्षा बैठक

स्वतंत्रदेश , लखनऊमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर डेंगू एवं वेक्टर बार्न बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की साथ ही सीएम योगी ने हर अस्पताल के लिए अधिकारियों नोडल अधिकारियों को नियुक्त करने एवं हर शाम निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।

संचारी रोगों के लिए विशेष अभियान चलाने के लिए दिए निर्देश

अपने समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर साल अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर में संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अंतर्विभागीय समन्वय के साथ विशेष अभियान संचालित होता है।अक्टूबर माह से इसका नवीन चरण प्रारंभ होना है। इसमें सरकारी प्रयास के साथ-साथ जनसहभागिता भी महत्वपूर्ण है। हमारे सामने अपना इंसेफेलाइटिस नियंत्रण और कोविड प्रबंधन के दो सफल मॉडल हैं, जो संचारी रोग अभियान में हमारे लिए उपयोगी होंगे। आज हर जिले में डेंगू जांच की सुविधा है। 15 नवम्बर तक का समय संचारी रोगों की दृष्टि से हमारे लिए संवेदनशील है।

प्रदेश में कहीं भी ना बने हॉटस्पॉट की स्थिति

कहीं भी हॉटस्पॉट की स्थिति न बनने पाए। यदि कहीं भी ऐसी स्थिति हो तो वहां संबंधित नगर आयुक्त और अधिशाषी अधिकारी स्वयं पहुंच कर निरीक्षण करें। अस्पतालों में दवा की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए। सरकारी व निजी अस्पतालों,मेडिकल कॉलेजों में नए रोगियों की नियमित रिपोर्टिंग जरूर हो। प्रदेश के सभी पीएचसी,सीएचसी,जिला अस्पतालों,मेडिकल कॉलेजों के लिए जिलाधिकारी द्वारा एक-एक नोडल अधिकारी नामित किया जाए। यह नोडल अधिकारी हर दिन सायंकाल अपने प्रभार के अस्पतालों की जांच कर व्यवस्था सुचारू बनाए रखें।

पीएचसी सीएचसी व अन्य अस्पतालों में तैनात पैरामेडिक्स नियमित रूप से अपनी सेवाएं जरूर दें। चिकित्सा व स्वास्थ्य व्यवस्था में अराजकता व अव्यवस्था फैलाने की कुत्सित करने वालों से पूरी कठोरता से निपटा जाए।

जनपदों में आउटब्रेक्स की स्थिति पर नियंत्रण हेतु ठोस प्रयास किये जाने आवश्यक है। नगर विकास, ग्राम विकास एवं पंचायती राज विभाग मच्छरों पर प्रभावी नियंत्रण हेतु फॉगिंग एवं लार्वीसाइडल स्प्रे कराई जाए। सुबह सैनीटाइज़ेशन व शाम को फॉगिंग का कार्य निरंतरता के साथ कराएं। जल भराव का निस्तारण कराएं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई हाई रिस्क क्षेत्रों की सूची में उल्लिखित समस्त क्षेत्रों में सतत वैक्टर नियंत्रण एवं संवेदीकरण गतिविधियाँ से संचालित की जाएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर डेंगू एवं वेक्टर बार्न बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की साथ ही सीएम योगी ने हर अस्पताल के लिए अधिकारियों नोडल अधिकारियों को नियुक्त करने एवं हर शाम निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button