उत्तर प्रदेशराज्य

45 हजार करोड़ का निजी निवेश केवल अयोध्या में,

स्वतंत्रदेश,लखनऊरामनगरी न केवल सज-संवर रही है बल्कि प्रदेश के विकास की नई इबारत लिखने को भी तैयार हो रही है। यूपी के औद्योगिक विकास में भी अयोध्या मील का पत्थर साबित होगी, क्योंकि यहां निवेश के बहाने देशभर के ऐसे घरानों ने कदम रखें हैं जो पहले यूपी में आने से कतराते थे। इसका प्रमाण 45 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव हैं, जो खास अयोध्या के लिए देशभर से आए हैं।केंद्र व राज्य सरकार की मदद से 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के विकास कार्य अयोध्या में हो रहे हैं। ये रकम कई छोटे राज्यों के बजट से ज्यादा है। आने वाले दिनों में अकेले अयोध्या 100 किलोमीटर के दायरे में 16 लाख को रोजगार देगी। पर्यटन महानिदेशक मुकेश कुमार मेश्राम के मुताबिक अयोध्या को केवल तीर्थ स्थल के रूप में नहीं बल्कि आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, स्वास्थ्य व वेलनेस पर्यटन के अलावा एमएसएमई, ओडीओपी, व्यापार, ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक्स के रूप में एक साथ विकसित किया जा रहा है। हॉस्पिटैलिटी सेक्टर के लगभग 40 आवेदन विभाग में आ चुके हैं।

प्रदेश के बड़े शहरों की तरह अयोध्या में करोड़ों के फ्लैट न केवल बनेंगे बल्कि हाथों-हाथ बिकेंगे! ये शाही घरौंदे मुंबई के नामचीन समूह बना रहे हैं। 42 चार-पांच सितारा होटल-रिजार्ट यहां आकार लेने के लिए पर्यटन विभाग में अनुमति लेने की कतार में हैं। अयोध्या में एक तरफ इस साल घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी तो मार्च में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए एयरपोर्ट का काम शुरू हो जाएगा। देश का पहला एलीवेटेड कानकोर्स रेलवे स्टेशन भी यहां बन रहा है।

बीस गुना बढ़े जमीन के भाव

अयोध्या के स्टाम्प और पंजीकरण विभाग के आंकड़ों के मुताबिक संपत्ति पंजीकरण में 2017-18 और 2021-22 के बीच चार गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। 2017-18 में लगभग 6000, 2018-19 में 15000, 2019-20 में 17000, 2020-21 में 20000 और वर्ष 21-22 में लगभग 24 हजार से ज्यादा जमीन के सौदे हुए। जो जमीन चार साल पहले हजार रुपये वर्ग फुट में आसानी से उपलब्ध थी, आज 12 हजार रुपये में भी नहीं मिल रही। चौदह कोसी परिक्रमा के आसपास की 1350 वर्गफुट जमीन चार लाख रुपये से उछलकर 65 लाख रुपये में पहुंच गई है। रिंग रोड के करीब जमीन के भाव बीस गुना तक उछल चुके हैं।

बड़े-बड़े मेट्रो सिटी पर भारी प्रोजेक्ट

-नव्य अयोध्या टाउनशिप व 200 एकड़ में इक्ष्वाकु सिटी
-पहली बार भीड़ प्रबंधन तंत्र लागू होगा
-हैरीटेज वॉक कॉरिडोर में अयोध्या की विरासत, संस्कृति व स्थानीय उत्पादों के दर्शन होंगे
-वैदिक ग्रीनफील्ड टाउनशिप में मेडिकल व वेलनेस हब, आयुष व ध्यान केंद्र
-एनएचएआई 12 हजार करोड़ से सड़केें विकसित कर रहा है
-ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में अयोध्या के लिए 45 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव
-टाटा पावर बना रहा 110 ईवी चार्जिंग स्टेशन, देश में सबसे ज्यादा
-सरयू में क्रूज व किनारे स्टूडियो अपार्टमेंट
-ताज, रेडिसन, ओबेराय सहित देश विदेश के नामी होटल चेन

1800 एकड़ की टाउनशिप

आवास विकास परिषद के सचिव नीरज शुक्ला ने बताया कि अयोध्या में 1800 एकड़ की टाउनशिप आ रही है। टेंडर जारी हो गए हैं। इसमें होटल, अस्तपाल, स्कूल, घर, फ्लैट, विला, गेस्ट हाउस सहित हर सुविधा होगी।

Related Articles

Back to top button