उत्तर प्रदेशराज्य

ज्ञानवापी में ASI सर्वे जारी

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:वाराणसी के ज्ञानवापी स्थित सील वजूखाने को छोड़कर शेष अन्य हिस्से का सर्वे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम कर रही है। ज्ञानवापी में एएसआई की टीम बिना मशीनों के प्रयोग से ही पूरे परिसर का नक्शा शीट पर उतारा। उधर, मुस्लिम पक्ष की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। 

जुमे की नमाज के लिए एक घंटे रोका जाएगा सर्वे का काम

ज्ञानवापी में जुमे की नमाज के लिए नमाजी दोपहर एक बजे से आना शुरू करेंगे। लगभग डेढ़ बजे से नमाज शुरू होगी। दो बजे नमाज पढ़ कर नमाजी बाहर निकल जाएंगे। इस दौरान लगभग एक घंटे तक सर्वे का काम बंद रहेगा।

11 बिंदुओं पर सर्वे करके रिपोर्ट देने का आदेश

एएसआई के विशेषज्ञों की टीम चरणबद्ध तरीके से जिला अदालत के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करेगी। जिला अदालत ने 11 बिंदुओं पर सर्वे करके रिपोर्ट देने का आदेश दिया था। इलाहाबाद हाईकोर्ट की मुहर लगते ही एएसआई की टीम सक्रिय हो गई। पहले हुए सर्वे की वजह से उपकरण भी वाराणसी में रखे हैं। इसीलिए शुक्रवार सुबह से ही सर्वे शुरू हो गया है।

15 दिन में पूरा किया जा सकता है सर्वे

ज्ञानवापी परिसर में एएसआई की टीम सर्वे टोपोग्राफी से ही शुरू करेगी। पहले चरण में दो से तीन दिन तक पूरे परिसर का नक्शा तैयार किया जाएगा। उसके भौगोलिक ढांचे को समझा जाएगा। पांचवें दिन से रडार व कार्बन डेटिंग तकनीक के जरिये ज्ञानवापी के इतिहास की जानकारी जुटाने की प्रक्रिया शुरू होगी। ज्ञानवापी परिसर का सर्वे 15 दिन में पूरा किया जा सकता है।

टीम ने पूरे परिसर का नक्शा शीट पर उतारा

वाराणसी के बहुचर्चित ज्ञानवापी परिसर का सर्वे जारी है। टीम ने पूरे परिसर का नक्शा शीट पर उतार लिया है। हिंदू पक्षकार सीता साहू ने कहा कि सर्वे से सच्चाई सामने आएगी। हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन ने कहा कि सर्वे पर हमें विश्वास है।

एएसआई की टीम के सर्वे के बीच मार्च

ज्ञानवापी परिसर में एएसआई की टीम के सर्वे के बीच सुरक्षा कर्मियों के साथ एसीपी चिनप्पा ने मार्च किया। 

एएसआई की टीम ने किया सर्वे शुरू

ज्ञानवापी में एएसआई की टीम ने सर्वे शुरू किया। बिना मशीनों के प्रयोग से ही टीम ने पूरे परिसर का नक्शा शीट पर उतारने की प्रक्रिया भी शुरू की।

Related Articles

Back to top button