उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी PET-2023 के लिए आवेदन आज से शुरू

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने PET यानी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा -2023 के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू कर दी है। आवेदन 30 अगस्त तक लिए जाएंगे और इसमें किसी तरह का संशोधन 6 सितंबर तक किया जा सकेगा। आवेदन आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर लिया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती हैं। PET 2022 की परीक्षा में 37.58 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

एक साल के लिए स्कोर होगा वैलिड

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह ‘ग के पदों पर भर्ती में आवेदन के लिए PET में शामिल होना अनिवार्य कर दिया है। आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे ऑफलाइन नहीं लिया जाएगा। PET- 2022 का परिणाम 25 जनवरी 2023 को घोषित किया गया था। यह एक वर्ष यानी 24 जनवरी 2024 तक के लिए मान्य है। आयोग द्वारा इस अवधि तक भर्ती के लिए निकाले जाने वाले विज्ञापन के लिए ये मान्य होंगे। इसके बाद PET-2023 वाले पात्र माने जाएंगे। यह भी एक साल के लिए मान्य होगा।

राज्य सरकार द्वारा स्थापित या नियंत्रित किसी बोर्ड या किसी अन्य कानूनी निकाय के सभी समूह ‘ग के पदों पर भी लागू होंगे। राज्य सरकार अधिसूचित किसी पद को आयोग के कार्य क्षेत्र से हटा और जोड़ सकती है। ऐसे अभ्यर्थी जिनके द्वारा पूर्व में PET-2022 के लिए आवेदन किया गया था, वे इसके नंबर के आधार पर पंजीकरण कर सकते हैं।

यह होगा परीक्षा शुल्क

अनारक्षित और अन्य पिछड़ा वर्ग 185 रुपये, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति 95 रुपये और दिव्यांगजन के लिए 25 रुपये शुल्क रखा गया है। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिकों, कुशल खिलाड़ियों और महिलाओं के लिए ऊपर के क्रम से अपनी मूल श्रेणी के अनुसार शुल्क देय होगा। आवेदन पत्र अंतिम रूप से सबमिट करने के बाद उसका प्रिंट रखना अनिवार्य होगा।

आवेदन के लिए हाईस्कूल, समकक्ष या उससे उच्च शैक्षिक योग्यता वाले अभ्यर्थी ही पात्र होंगे। आवेदन की अंतिम तारीख से पहले परीक्षा पास करना जरूरी होगा। आयु सीमा 18 से 40 वर्ष वाले पात्र माने जाएंगे। आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। PET परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button