उत्तर प्रदेशराज्य

लू से अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ी

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:लखनऊ के सभी सरकारी अस्पतालों में गर्मी की चपेट में आए लोगों की आमद कई गुना ज्यादा बढ़ी हैं। ज्यादातर मरीज डिहाइड्रेशन, डायरिया, लू लगने के कारण रैशेज और सिर में भारीपन व आंखों में जलन के हैं। हालांकि डॉक्टर मामूली दवा देकर लोगों को धूप में नहीं निकलने की बात कह रहे हैं।

बलरामपुर में सबसे ज्यादा मरीज

राज्य के सबसे बड़े जिला अस्पताल, बलरामपुर अस्पताल में रोजाना 1500 से ज्यादा मरीज फिजीशियन क्लिनिक पहुंच रहे हैं। अस्पताल के सीएमएस डॉ. जीपी गुप्ता ने बताया कि इनमें से ज्यादातर मरीज हीट स्ट्रोक की चपेट में आने के बाद OPD में आ रहे हैं। वही, जिन मरीजों के शरीर में पानी की कमी हो रही हैं, उन्हें भर्ती किया जा रहा हैं।बुजुर्गों और बच्चों को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत हैं। पेट की समस्या के मरीज भी बढ़ रहे हैं। ज्यादातर मरीजों को समस्या भीषण गर्मी होने के कारण ही हैं। बेहतर होगा कि धूप में कम ही निकले और अगर निकले भी तो ज्यादातर शरीर को कवर करके ही निकलें।

सिविल अस्पताल में फिजिशियन क्लीनिक में सबसे ज्यादा भीड़

डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि गर्मी के कारण बड़ी संख्या में मरीज लू की चपेट में आ रहे हैं। रोजाना 500 से ज्यादा मरीज OPD में उपचार के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा हैं। गर्मी के कारण मरीज बेहाल हैं। कुछ ऐसे मरीज हैं जिनके घरों में मांगलिक आयोजन हैं। उन्हें डायरिया और डिहाइड्रेशन की शिकायत के चलते अस्पताल में भर्ती किया गया हैं।हालांकि ज्यादातर मरीजों को OPD के डॉक्टर को दिखाकर ही राहत मिल जाती हैं पर कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें भर्ती किया जा रहा हैं। लोगों को गर्मी को लेकर ज्यादा सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती हैं।

Related Articles

Back to top button