उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ में 770 बूथों पर डाले जाएंगे वोट

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:लखनऊ में गुरुवार को 770 बूथों पर वोट डाले जाएंगे। शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए पोलिंग स्टेशन के आस-पास करीब 20 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा पैरामिलिट्री फोर्स और पीएसी की कंपनी तैनात रहेगी। जबकि मतदान केंद्रों की CCTV से निगरानी की जाएगी।

चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर होगी कार्रवाई

मंगलवार को पुलिस कमिश्नर एसबी शिरडकर ने मतदान के दौरान पुलिस को सक्रिय रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस लाइन में मातहतों को सुरक्षा व्यवस्था एवं शांति पूर्ण ढंग से चुनाव कराने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि हर छोटी से छोटी सूचना को तत्काल कवर करें। उपद्रवी और मतदान के दौरान माहौल खराब करने वालों से कड़ाई से पेश आएं। किसी भी प्रकार की अराजकता होने पर सख्ती से निपटा जाए।

मतदाताओं को धमाकने वाले अथवा असलहों का प्रदर्शन करने वालों को तुरंत गिरफ्तार करें। लोगों को मतदान करने के लिए लगातार प्रेरित करते रहें। इस दौरान संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था उपेन्द्र कुमार अग्रवाल, अपर पुलिस उपायुक्त विधानसभा/प्रभारी चुनाव सेल विश्वजीत श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी मौजूद रहें।

लखनऊ के मतदान केंद्र

  • कुल मतदान केंद्र : 770
  • संवेदनशील केंद्र : 114
  • अतिसंवेदनशील : 145
  • अतिसंवेदनशील प्लस : 75

सुरक्षा व्यवस्था में लगा पुलिस बल

मतदान के दौरान 10 डीसीपी, 11 एडीसीपी, 23 एसीपी, 178 इंस्पेक्टर, 1371 दरोगा, 350 ट्रेनी दरोगा, और एक कंपनी बीएसएफ, पांच कंपनी पीएसी, तैनात रहेगी। 9225 सिपाही, 5498 होमगार्ड, मतदान के दौरान गश्त करने के लिए 94 क्यूआरटी, 23 एसीपी मोबाइल, 11 एडीसीपी मोबाइल, 10 डीसीपी मोबाइल, 133 मजिस्ट्रेट, 35 जोनल मजिस्ट्रेट, 12 सुपर नोडल मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे।

Related Articles

Back to top button