उत्तर प्रदेशराज्य

हाईवे पर लखनऊ का सफर हुआ महंगा

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:राष्ट्रीय राजमार्ग पर बरेली से लखनऊ का सफर महंगा हो गया है। अब फरीदपुर में भी टोल टैक्स देना पड़ेगा। बरेली से लखनऊ तक सीतापुर जिले के खैराबाद और लखनऊ के इंटौंजा में टोल के बाद तीसरा टोल बुधवार को सुबह आठ बजे से फरीदपुर में शुरू हो गया। अब एक दिन में 12000 से अधिक वाहनों को टोल देकर गुजरना पड़ेगा। चौथा टोल लखीमपुर जिले के मैगलगंज में प्रस्तावित है, जो इस वर्ष के अंत तक शुरू होने के आसार हैं।

फरीदपुर टोल प्लाजा पर वसूली के लिए जरूरी इंतजाम पहले ही पूरे कर लिए गए थे। तीन महीने के लिए टोल वसूली करने की जिम्मेदारी एनएचएआई ने निजी कंपनी को सौंपी है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि सेवाएं संतोषजनक होने पर एक्सटेंशन मिल सकता है। उन्होंने बताया कि एक दिन में 12 हजार वाहन टोल से गुजरने का अनुमान है। टोल प्लाजा से गुजरने वाली पहली गाड़ी का पूजन किया गया। चालक को मिठाई खिलाकर टोल टैक्स वसूला गया। 

इन लोगों को 330 रुपये में मिलेगा पास

टोल प्लाजा के बीस किलोमीटर दायरे में रहने वाले लोगों को 330 रुपये महीने में पास मिलेगा। एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर बीपी पाठक ने बताया कि अगर आपका गांव टोल प्लाजा के बीस किलोमीटर दायरे में है तो निवास होने के साक्ष्य के साथ वाहन की आरसी लगाकर फास्ट ट्रैक का पास प्राप्त कर सकते हैं। वाहन और गांव के निवास का प्रमाणपत्र जिसके नाम होगा फास्ट ट्रैक उसी के नाम जारी हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button