राजनीतिराज्य

UP में एक ही आयोग कराएगा शिक्षक भर्ती

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:योगी सरकार ने शिक्षक भर्ती को लेकर मंगलवार को बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा विभाग की बैठक में यह तय हुआ है कि यूपी में शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन होगा। मदरसे समेत सभी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति यही आयोग करेगा। टीईटी भी यही आयोग कराएगा।

अभी की बात करें तो प्रदेश में बेसिक, माध्यमिक, उच्च और प्राविधिक शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों के चयन के लिए अलग-अलग प्राधिकारी, बोर्ड और आयोग गठित हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग और उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग के अलावा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के जरिए भी शिक्षकों की भर्ती हो रही है। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। शिक्षा सेवा चयन आयोग ही शिक्षकों की भर्ती करेगा।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते CM योगी आदित्यनाथ।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते CM योगी आदित्यनाथ।

आयोग के सदस्यों में रिटायर्ड सीनियर जज भी होंगे
नए आयोग में यूनिवर्सिटी के कुलपति जैसे पद या भारतीय प्रशासनिक सेवा का लंबा अनुभव रखने वाले को अध्यक्ष बनाया जाएगा। आयोग के सदस्यों में रिटायर्ड सीनियर जज और अनुभवी शिक्षाविद की नियुक्ति की जाएगी। आयोग में अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला और अल्पसंख्यक वर्ग का भी प्रतिनिधित्व रखा जाएगा। राजकीय महाविद्यालय, अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालय, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, संस्कृत महाविद्यालय और अल्पसंख्यक महाविद्यालय, एडेड पॉलिटेक्निक कॉलेज और अशासकीय सहायता प्राप्त मदरसों में एकीकृत शिक्षा चयन आयोग के जरिए ही भर्ती होगी। आयोग को इस बात का ध्यान रखना होगा कि TET भी समय पर हो।

Related Articles

Back to top button