उत्तर प्रदेशराज्य

G20 के लिए सज रही काशी

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:वाराणसी में जी-20 की छह बैठकें प्रस्तावित हैं। सबसे पहले कृषि विशेषज्ञों की बैठक 17 से 19 अप्रैल तक होगी। शासन की टीम भी जी-20 की तैयारियों को परखने के लिए अगले सप्ताह वाराणसी आएगी। इसमें शहर के प्रमुख चौराहों, सड़कों और स्थानों का भौतिक सत्यापन भी किया जा सकता है। इसके लिए एयरपोर्ट से लेकर शहर के हर हिस्से को संवारने के साथ ही उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है।

जी-20 देशों के मेहमान 17 से 19 अप्रैल तक काशी के वैभव और संस्कृति से रूबरू हाेंगे। काशीपुराधिपति के नव्य, भव्य और दिव्य दरबार और तथागत की उपदेश स्थली पर मेहमानों के लिए बेहद खास आयोजन किए जाएंगे। सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो के जरिये शांति के संदेश और काशी की धर्म, कला, संस्कृति की झलक दिखाई जाएगी। मेहमानों की अगवानी के लिए एयरपोर्ट से लेकर शहर के हर हिस्से को संवारने का काम जारी है। प्रशासन ने तैयारियां पूरी करने की समय सीमा 10 अप्रैल तय कर दी है।

वाराणसी में जी-20 की छह बैठकें प्रस्तावित हैं। सबसे पहले कृषि विशेषज्ञों की बैठक 17 से 19 अप्रैल तक होगी। शासन की टीम भी जी-20 की तैयारियों को परखने के लिए अगले सप्ताह वाराणसी आएगी। इसमें शहर के प्रमुख चौराहों, सड़कों और स्थानों का भौतिक सत्यापन भी किया जा सकता है। इसके लिए एयरपोर्ट से लेकर शहर के हर हिस्से को संवारने के साथ ही उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। शहर की सभी प्रमुख सड़कों को चकाचौंध करने के लिए विशेष लाइट लगाई जा रही हैं। यहां बता दें कि जी-20 के विकास मंत्रियों की बैठक जून में होगी। ऐसे में अप्रैल में होने वाली बैठक को ट्रायल के रूप में देखा जा रहा है।

पांच अप्रैल को वाराणसी आएंगे मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र

जी-20 की तैयारियाें की समीक्षा के लिए मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र पांच अप्रैल को वाराणसी दौरे पर आएंगे। सभी विभागों की समीक्षा बैठक के साथ ही वे शहर भ्रमण कर तैयारियों को भी परखेंगे। उम्मीद जताई जा रही है मुख्य सचिव के दौरे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी तैयारियों की समीक्षा करने आ सकते हैं।
काशी की कला और संस्कृति से भी रूबरू होंगे मेहमान
मेहमानों के लिए शहर में विशेष आयोजन किए जाएंगे। इसमें प्रमुख घाटों पर सांस्कृतिक आयोजन होंगे। स्कूली बच्चों को भी जी-20 के मेहमानों के स्वागत के लिए तैयार किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button