उत्तर प्रदेशराज्य

8 आतंकियों को सजा आज

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:लखनऊ की विशेष NIA कोर्ट आज भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन धमाके के दोषी आतंकियों को सजा सुनाएगी। 8 आतंकियों को कोर्ट लाया गया है। NIA कोर्ट में पेश हुए दोषियों से जज ने कहा- फैसला सुनाए जाने से पहले कोई बात कहनी है? इस पर दोषियों ने कहा कि बीते 15 सालों से हम लोग जेल में हैं। इस पर जज ने कहा कि सजा में 15 साल को माइनस कर दिया जाएगा। अब जज कोर्ट रूम में चले गए हैं। इस मामले में सजा पर फैसला 3 बजे तक हो सकता है।

शुक्रवार को कोर्ट ने मामले में सभी आरोपियों को दोषी करार दिया था। विशेष न्यायाधीश विवेकानंद शरण पांडेय ने सजा सुनाए जाते वक्त दोषियों को कोर्ट में पेश किए जाने का आदेश दिया था। आठों आतंकियों पर देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने, आतंकी गतिविधियों के लिए धन, विस्फोटक और हथियार जुटाने के आरोप थे। साथ ही जाकिर नाइक का वीडियो दिखाकर युवाओं को जिहाद के लिए उकसाने सहित अन्य मामले में 21 मार्च 2018 को आरोप तय किए गए थे।

शुक्रवार को कोर्ट ने मोहम्मद फैसल, गौस मोहम्मद खान, मोहम्मद अजहर, आतिफ मुजफ्फर, मोहम्मद दानिश, सैयद मीर हुसैन, आसिफ इकबाल रॉकी और मोहम्मद आतिफ ईरानी को दोषी ठहराया था।

7 मार्च 2017 की सुबह 9:38 बजे का वक्त था। मध्य प्रदेश के जबड़ी रेलवे स्टेशन के पास भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन (59320) में बम विस्फोट हुआ। इसमें 9 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

ब्लास्ट के बाद डिब्बे में अफरा-तफरी मच गई। कुछ लोग ट्रेन से कूद गए। उसकी वजह से उन्हें चोटें आईं। इनमें कुछ बुजुर्ग भी शामिल थे। ब्लास्ट की आवाज सुनकर कुछ लोगों ने चेन खींचकर ट्रेन को रोका। 14 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने इस मामले की जांच NIA को सौंप दी थी।

Related Articles

Back to top button