उत्तर प्रदेशराज्य

फिनो पेमेंट बैंक में खोले 3000 फर्जी खाते

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर गुरुवार को लखनऊ समेत 6 शहरों में जिन शैक्षणिक व मेडिकल संस्थानों के 22 ठिकानों पर छापेमारी की थी। वहां छानबीन के दौरान कॉलेज संचालकों से 37 लाख रुपए नगद, 956 अमेरिकी डॉलर बरामद हुए है। जांच में सामने आया है कि छात्रवृत्ति की रकम हड़पने के लिए फिनो पेमेंट बैंक में तीन हजार से अधिक फर्जी खाते खोले थे।

ED की जांच में सामने आया है कि ये खाते संस्थानों ने 7 से 12 साल के बच्चों से लेकर 60 से अधिक उम्र के लोगों के नाम से फर्जी दस्तावेजों के जरिए खाते खोलकर उनमें छात्रवृत्ति की रकम जमा कराकर हड़प ली गई।अल्पसंख्यक, SC-ST, गरीब और दिव्यांग विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप घोटाला कालेज के संचालकों ने फर्जी खाते से किया।

ED सूत्रों के मुताबिक, छापेमारी के दौरान कॉलेज, हॉस्टल और संचालकों के घरों से सिम कार्ड, मुहरें और बैंक खाते से जुड़े दस्तावेज के साथ बेनामी संपत्तियों के भी दस्तावेज बरामद हुए हैं।

इसके आधार पर बदायूं और मुरादाबाद में भी इससे जुड़े कुछ लोगों के घरों और दफ्तरों में जांच पड़ताल की गई। सूत्रों के मुताबिक, ED के साथ आयकर विभाग की भी टीम शुक्रवार को इस जांच पड़ताल में शामिल रही। चर्चा है कि यह छापेमारी अभी इस घोटाले से जुड़े लोगों की पूरी चेन पकड़े जाने तक जारी रहेगी।

ED ने एसएस इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट मामपुर लखनऊ, हाइजिया कॉलेज ऑफ फार्मेसी लखनऊ, हाइजिया इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी लखनऊ, लखनऊ इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड एजुकेशन, डॉ. ओम प्रकाश गुप्ता इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी फर्रुखाबाद, डॉ. भीमराव आंबेडकर फाउंडेशन एंड जीविका कॉलेज ऑफ फार्मेसी हरदोई, आरपी इंटर कॉलेज भताई हरदोई, ज्ञानवती इंटर कॉलेज तेरवा माधोगंज हरदोई और जगदीश प्रसाद वर्मा उच्च माध्यमिक विद्यालय गौशगंज कचौना हरदोई में छापा मारा था।

हाइजिया समूह के कॉलेजों का नियंत्रण और प्रबंधन आईएच जाफरी से किया जाता है। जबकि ओपी गुप्ता संस्थान का शिवम गुप्ता द्वारा, एसएस संस्थान का प्रवीण कुमार चौहान द्वारा और जीविका समूह का राम गुप्ता द्वारा किया जाता है।

Related Articles

Back to top button