उत्तर प्रदेशराज्य

58 लाख स्टूडेंट्स दे रहे यूपी बोर्ड परीक्षा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठे हैं। पहले दिन सुबह 8 बजे से एग्जाम शुरू हुआ है। चेकिंग के बाद छात्रों को परीक्षा केंद्रों के अंदर एंट्री दी गई। पहले दिन बच्चों को सीट ढूंढने में थोड़ी दिक्कत हुई। स्कूल स्टाफ की मदद से बच्चे सही समय पर अपनी सीट तक पहुंच गए। सुबह की पाली में हाईस्कूल में हिंदी, प्रारंभिक हिंदी और इंटर में सैन्य विज्ञान की परीक्षा हो रही है।

इस बार 58 लाख 85 हजार 745 स्टूडेंट्स ने बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया हैं। इन स्टूडेंट्स के लिए प्रदेशभर में 8753 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों की निगरानी के लिए लखनऊ में राज्य स्तरीय 2 कंट्रोल रूम तैयार किया गया हैं। इस कंट्रोल रूम में 51 कंप्यूटर से प्रदेशभर के सभी 75 जिलों की मॉनिटरिंग की जा रही है।

STF और LIU को भी एक्टिव मोड में लगाया गया हैं। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों की STF और LIU सिविल ड्रेस में भी तैनात की गई है। परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए 1 हजार 390 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 455 जोनल मजिस्ट्रेट, 521 सचल दल और सभी 75 जिलों में प्रदेश स्तरीय पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं। 8 हजार 753 परीक्षा केंद्र के 1.43 लाख परीक्षा कक्ष में 3 लाख वॉइस रिकॉर्डिंग फैसिलिटी के साथ CCTV कैमरे इन्स्टॉल किए गए हैं। बोर्ड परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 8 से 11.15 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 से शाम 5.15 बजे तक तय की गई हैं।

Related Articles

Back to top button