उत्तर प्रदेशराज्य

सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित होगा वाराणसी सिटी

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:देश की सांस्कृतिक राजधानी और पर्यटन के लिहाज से प्रमुख शहरों में शुमार वाराणसी के सिटी रेलवे स्टेशन का शीघ्र ही कायाकल्प होने वाला है। इस स्टेशन की और भी खूबियां आने वाले दिनों में दिखाई देगी। कई बदलाव देखने को मिलेंगे। सिटी रेलवे स्टेशन सेटेलाइट स्टेशन के तौर पर विकसित किया जा रहा है।

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी सिटी स्टेशन को सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके प्रावधान आम बजट में किए गए हैं। प्लेटफार्म व रेलवे ट्र्रैक बढ़ाने के साथ ही अन्य सुविधाओं को बढ़ाया जाना है। इस पर 9.98 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके साथ ही वाराणसी मंडल के 19 समपार फाटकों को बंद करना है। 231  समपार फाटकों पर चौकीदारों की तैनाती की जानी है।

पूर्वोत्तर रेलवे को कुल 6,900 करोड़ रुपये मिले

स्टेशन परिसरों के अंदर और बाहर स्लाइडिंग बूम गेट लगाया जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद लहरतारा स्थित डीआरएम भवन में मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पांडेय ने पत्रकारों से बात की। उन्होंने कहा कि इस बार यात्री सुविधाओं और संरक्षा पर ज्यादा जोर है। पूर्वोत्तर रेलवे को कुल 6,900 करोड़ रुपये मिले हैं। वाराणसी मंडल समेत पूर्वोत्तर रेलवे में यात्री सुविधाओं पर 328 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। अमान परिवर्तन पर 188 करोड़ और नई रेल लाइन बिछाने पर 792 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

कैंट स्टेशन पर यार्ड रिमॉडलिंग का बढ़ा बजट

उत्तर रेलवे के कैंट स्टेशन पर 568 करोड़ की लागत से हो रहे यार्ड रिमॉडलिंग का बजट भी बढ़ा दिया गया है। रेलवे को 96 करोड़ रुपये और मिले हैं। मार्च के अंत तक यार्ड रिमॉडलिंग का कार्य पूरा करना है। रेल अधिकारियों के अनुसार, 309 करोड़ से मुगलसराय-लखनऊ-मुरादाबाद होते हुए अंबाला, जालंधर तक बिछाए जा रहे 1150 किलो मीटर लंबे ट्रैक का बजट भी बढ़ाया गया है। सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि लखनऊ मंडल समेत उत्तर रेलवे के लिए  25 हजार करोड़ रुपये बजट का प्रावधान किया गया है। 

Related Articles

Back to top button