उत्तर प्रदेशराज्य

बिना वजह चेन पुलिंग करने वालों पर रेलवे की नजर

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:ट्रेनों में बिना किसी वजह के चेन पुलिंग के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। रेलवे की ओर से इस पर विशेष नजर रखी जा रही है। प्रयागराज मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर इसके लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं। प्रयागराज मंडल में रेलवे ने बीते माह जनवरी में 73 ऐसे लोगों को पकड़ा, जो चलती ट्रेन में बिना किसी कारण के चेन पुलिंग कर ट्रेन रोक दिए थे। इसमें प्रयागराज जंक्शन पर 8 लोगों को, इटावा जंक्शन पर 6, टूंडला स्टेशन पर 9 और कानपुर स्टेशन पर 5 लोगों को गिरफ्तार किया। इन सभी पर रेलवे नियम के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला गया।

रेलवे यात्रियों को कर रहा अलर्ट
प्रयागराज मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि रेलवे बेहतर यात्री सुविधाओं को उपलब्ध कराने के क्षेत्र में निरंतर प्रयासरत है। इन्हीं प्रयासों के क्रम में प्रयागराज मंडल के रेलवे सुरक्षा बल द्वारा बिना उचित कारण के अलार्म चेन खींचने वालों के खिलाफ रोज कार्रवाई की जा रही है। रेलवे की ओर से यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि बिना उचित और पर्याप्त कारण के चेन पुलिंग न करें, ऐसा करना दंडनीय अपराध है। ऐसा करने से आपके साथी यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

रेलवे की ओर से यात्रियों को सतर्क किया जा रहा है कि सभी रेल यात्री खान-पान का सामान अधिकृत वेंडर से ही लें, स्टेशन परिसर में कोई विक्रेता किसी भी सामान का MRP से अधिक मूल्य मांगता है तो आप रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139, रेल मदद एप और स्टेशन पर मौजूद अधिकारियों से शिकायत कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button