उत्तर प्रदेशराज्य

 अर्थव्यवस्था के लिए गेमचेंजर होगा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में 10 से 12 फरवरी तक होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट प्रदेश की अर्थव्यवस्था के लिए गेमचेंजर होगा। योगी ने कहा कि प्रदेश को दस खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश बनाने का एक बड़ा रास्ता बनेगा। मुख्यमंत्री आवास पर सोमवार रात मोटे अनाज के भोज पर मीडिया से संवाद में मुख्यमंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए यूपी का बजट जनता की अपेक्षा के अनुरूप होगा। बजट में प्रदेश सरकार की औद्योगिक विकास और निवेश नीतियों को भी जगह मिलेगी।

मुख्मंत्री ने कहा कि जीएसआई के लिए देश-विदेश के निवेशकों में बड़ा उत्साह और आकर्षण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी की सबसे बड़ी ताकत उर्वरा भूमि और जल संसाधन हैं। उन्होंने कहा कि  एग्रीकल्चर ग्रोथ को डबल डिजिट में पहुंचाने का माध्यम बनेगा समिट। 2017 में कृषि विकास की दर 6 प्रतिशत थी जो बढ़कर अब 8.5 तक पहुंची है। उन्होंने कहा कि यूपी की दूसरी बड़ी ताकत कुशल और अकुशल श्रम शक्ति है। प्रदेश सरकार की अच्छी निवेश नीतियां, , लैंडबैंक है। बेहतरीन कानून व्यवस्था की स्थिति है।

उन्होंने कहा कि यूपी के पास देश का सबसे बड़ा एमएसएमई की बेस है। 96 लाख यूनिट है। उन्होंने कहा कि  दुनिया का हर बड़ा निवेशक और देश का हर बड़ा उद्यमी यूपी में निवेश करना चाहता है। इससे लाखों नौजवानों को यूपी में रोजगार करने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद, निदेशक सूचना शिशिर, विशेष कार्याधिकारी संजीव सिंह, सलाहकार रहीस सिंह, अपर निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी मौजूद थे।

यूपी की क्षमता को वैश्विक मंच पर रखने का अवसर है जी-20 समिट
मुख्यमंत्री ने कहा कि जी 20 समिट यूपी की क्षमताओं को वैश्विक मंच पर रखने का बड़ा अवसर है। उन्होंने कहा प्रदेश और देश में इन्हीं 20 देशों से विकास आएगा। आगरा, वाराणसी, लखनऊ और नोएडा में बड़ा अवसर है।

नए सेक्टर में मिल रहे निवेश प्रस्ताव
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार फार्मा, लाजिस्टक, फिनटेक, मेडिकल डिवाइस पार्क, फूड प्रोसेसिंग, बायोफ्यूल, हाइड्रोजन एनर्जी, नवीनीकृत ऊर्जा में निवेशक बड़े निवेश के प्रस्ताव दे रहे है।

निवेशक को सुशासन और सुरक्षा व्यवस्था का लाभ मिलेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेश करने से पहले निवेशक स्वयं एवं उनकी पूंजी की सुरक्षा, सरकार की स्थिरता, कानून व्यवस्था, लोगों के व्यवहार की पड़ताल करता है। उन्होंने कहा कि पहले इन मुद्दों पर नाकारात्मक धारणा थी। लेकिन अब निवेशकों के मन में अच्छी धारणा है। निवेशक को सुशासन और सुरक्षा व्यवस्था का लाभ मिलेगा।

युवाओं के मन की बात जानने उनके बीच जाएंगे पूर्व नौकरशाह
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 18 से 25 वर्ष की आयु के युवाओं को जोड़ने के लिए सरकार 2 करोड़ युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए टैबलेट और स्मार्टफोन देगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके लिए उन्होंने मंगलवार को यूपी के पूर्व नौकरशाह, पूर्व मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, डीजीपी,  शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े प्रमुख लोगों की बैठक का आयोजन रखा है। इन लोगों को विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों के बीच भेजा जाएगा। वहां जाकर युवाओं की आवश्यकता पर बात करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि   1950 से लेकर 2018 तक यूपी में कोई भी इन्वेस्टर्स समिट नहीं हुई। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में निवेश से होने वाले रोजगार सृजन का लाभ भी युवाओं को मिलेगा।

Related Articles

Back to top button