Uncategorized

50 हजार पौधों से गुलजार होगी G-20 रोड

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:लखनऊ में जी-20 सम्मेलन से पहले शहीद पथ और जी-20 रोड (बंधा रोड) रंग-बिरंगे फूलदार पौधों से गुलजार होंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा इन दोनों रूटों पर कराये जा रहे हॉर्टीकल्चर वर्क के अंतर्गत यहां तकरीबन डेढ़ लाख पौधे रोपित किए जा रहे हैं। पौधों की सिंचाई के लिए हर दो किलोमीटर पर बोरिंग का कार्य कराया जा रहा है, साथ ही शहीद पथ के मीडियन डिवाइडर व सड़क के दोनों किनारों पर 23 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछायी जा रही है।

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी ने जी-20 सम्मेलन के दृष्टिगत शहर में कराये जा रहे विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्यों के संबंध में अधिकारियों और ठेकेदारों के साथ बैठक करके प्रगति रिपोर्ट तलब की। इस दौरान उन्होंने समस्त कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने का अल्टीमेटम दिया है।

डिवाइडर और सड़क के दोनों तरफ लगेंगे पौधे

उपाध्यक्ष डॉक्टर इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लेकर अयोध्या रोड स्थित कमता चौराहे तक शहीद पथ के मीडियन डिवाइडर एवं दोनों तरफ की सर्विस रोड के डिवाइडर पर लगभग एक लाख पौधे लगाये जा रहे हैं। जिसमें 60-60 मीटर के स्ट्रेच में रंग-बिरंगे पौधों के हेज बनाए जाएंगे।

पलासियो मॉल के पास शहीद पथ के स्लोप पर फूलदार पौधों से जी-20 का आकर्षक लोगों भी बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त जी-20 रोड पर लगभग 50 हजार फूलदार मौसमी पौधे लगाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि पानी की कमी से पौधे सूखने न पाये, इसके लिए 36 स्थानों पर बोरिंग का कार्य कराया गया है, जहां से शहीद पथ मीडियन एवं सड़क के दोनों ओर बिछायी गयी 23 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन में वॉटर सप्लाई दी जाएगी।

पाइप लाइन में जगह-जगह पॉपअप स्प्रिंकलर लगाये गए हैं, जिससे कि गर्मी के मौसम में भी पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके। उपाध्यक्ष ने बताया कि शहीद पथ और जी-20 रोड के अलावा कुछ अन्य मार्गों पर भी हार्टीकल्चर का कार्य कराया जा रहा है। इस क्रम में 1090 चौराहा, समतामूलक चौक, लोहिया पथ एवं हेरिटेज जोन में फूलदार गमलों से सजावट की जाएगी।

इन प्रजातियों के लगाये जा रहे पौधे
सहायक उद्यान अधिकारी कर्ण सिंह ने बताया कि शहीद पथ एवं जी-20 रोड पर 20 अलग-अलग प्रजातियों के आकर्षक पौधे लगाए जा रहे हैं। इनमें मुख्यतः वैरिगेटेड गुढ़हल, डबल चांदनी, सिंगल चांदनी, वैरिगेटेड चांदनी, फाइकस पांडा, बोगन बेलिया, एक्सोकेरिया, तिकोमा गाउडी, कैलियेन्ड्रा, हैमेलिया के पौधों के साथ-साथ अलंकृत एवं शोभाकार पौधे क्रमशः फाक्सटेल पाल्म, कैलिस्टमोन, फाइकस, कैस्यूरेनिया, गोल्डन साइप्रस, जूनीप्रस और बिस्मारकिया आदि लगाये जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button