उत्तर प्रदेशराज्य

ग्लोबल इंवेस्टर समिट को भव्य बनाने की तैयारियों में जुटे CM योगी

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:राजधानी लखनऊ में 10 से 12 फरवरी तक होने वाले उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (UPGIS 2023) को भव्य बनाने की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है। योगी सरकार इस आयोजन को दूसरे राज्यों के लिए मिसाल के तौर पर पेश करने की कवायद में जुटी हुई है। इस आयोजन में दुनिया भर के निवेशकों के साथ-साथ राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 20 से अधिक केंद्रीय मंत्रियों के भाग लेने की संभावना जताई जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार उद्घाटन और समापन समारोह में क्रमश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो सकते हैं।

इस महत्वपूर्ण आयोजन के लिए योगी सरकार की तरफ से गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्रियों को निमंत्रण भेजा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि योगी आदित्यनाथ ने इस समिट से 17 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है। सीएमओ के अनुसार, पीएम मोदी की अगुवाई में योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को सिर्फ टूरिस्ट डेस्टिनेशन नहीं बनाना चाहते बल्कि इसे देश के ग्रोथ इंजन बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

राज्य सरकार के संबंधित विभाग ने UPGIS के लिए रूपरेखा तैयार करना शुरू कर दिया है। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में देश-विदेश के प्रतिभागियों का रोस्टर बनाया जा रहा है। सेशन-दर-सेशन विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है, साथ ही इस बात की जानकारी भी दी जा रही है कि हर सेशन में कौन भाग लेगा और किसका अतिथि के रूप में स्वागत किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार हर आठ सेशन आयोजित किए जाएंगे, जिनमें से पहला सेशन उद्घाटन का होगा और अन्य सेशन विभिन्न साझेदारियों और उद्योग क्षेत्रों को समर्पित होंगे। दिन के आखिर में कल्चरल फैंटेसी के जरिए समापन किया जाएगा।

UPGIS 2023 में अलग-अलग देशों के लिए समर्पित सेशन रखे गए हैं। पहले दिन पार्टनर देशों में सिंगापुर और नीदरलैंड के लिए सेशन रखे गए हैं। इसके अवाला दूसरे दिन डेनमार्क और जापान के लिए सेशन तैयार किए गए हैं। यूके और मॉरीशस के सेशन तीसरे दिन आयोजित किए जाएंगे। ये नोडल विभाग निवेशकों को संदेश देंगे।

Related Articles

Back to top button