उत्तर प्रदेशराज्य

निपुण विद्यार्थियों को सम्मानित करेगी योगी सरकार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:क्वालिटी एजुकेशन को बेहतर करने के मकसद से योगी सरकार ने हर माह निपुण सम्मान समारोह का आयोजन करेगी। इस दौरान में बच्चों को अभिभावकों औ गणमान्य लोगों की मौजूदगी में सम्मानित किया जाएगा। इन निपुण विद्यार्थियों को बाकी छात्रों के लिए मिसाल के तौर पर पेश किया जाएगा।

सीएम योगी ने राज्य में निपुण भारत मिशन के सफल इम्प्लीमेंटेशन के मकसद से जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इस पहल के जरिए मानक तय करके साल 2025-26 तक निपुण लक्ष्य हासिल किया जा सकेगा।

निपुण भारत मिशन में कक्षा 1 से 3 तक सभी अध्ययनरत विद्यार्थियों के सीखने के स्तर को बेहतर बनाने और कक्षा के अनुरूप स्तर पर लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद की ओर से सभी जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान को प्राचार्यों और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेशित किया गया है। आदेश के अनुसार निपुण विद्यार्थी सम्मान के लिए कक्षा 1-3 के वो बच्चे पात्र होंगे जो अपनी कक्षा के हिंदी व गणित विषयों के निपुण लक्ष्यों को हासिल कर लेंगे। ऐसे बच्चों को विद्यालय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। इससे स्कूल में पॉजिटिव माहौल तैयार होगा।निपुण लक्ष्य एप के माध्यम से बच्चों की निपुण दक्षता का आकलन कराए जाने का निर्णय लिया गया है। यह आकलन प्राचार्य डायट के नेतृत्व में डीएलएड प्रशिक्षुओं द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। समारोह में निपुण विद्यार्थी को सम्मानित करते हुए उन्हें एक बैज प्रदान किया जाएगा। इससे समुदाय के साथ विद्यालय का जुड़ाव भी बेहतर ढंग से हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button