उत्तर प्रदेशराज्य

5 जनवरी से चलेगा प्रदेशव्यापी सड़क सुरक्षा अभियान

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:सड़क सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री ने दिया 5E का मंत्र दिया है। उन्होंने कहा कि एजुकेशन, एनफोर्समेंट इंजीनियरिंग, इमरजेंसी केयर और एनवायरमेंट पर फोक करें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 5 जनवरी से 4 फरवरी तक प्रदेशव्यापी सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाए।

ओवरलोडिंग रोकने के लिए टास्क फोर्स का होगा गठन
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड और घने कोहरे का मौसम है। इसमें सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है।दुर्घटना न्यूनतम करने के लिए हमें पांच-ई यानी एजुकेशन, एनफोर्समेंट, इंजीनियरिंग, इमरजेंसी केयर और एनवायरमेंट पर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक साल में प्रदेश में 21,200 से अधिक सड़क दुर्घटनाओं में मौतें हुई हैं, जबकि कोरोना से पौने तीन वर्ष में 23,600 लोगों की जान गई।

बिना फिटनेस की बस न चलाईं जाएं, करें कर्रवाई
आईटीएमएस को यूपी 112 से इंटीग्रेट किया जाए। वाहन नंबर और उस पर लगे फास्टटैग में दर्ज वाहन संख्या में एकरूपता हो। राजमार्गों पर ट्रकों की कतारें न लगने दें।

सीएम ने कहा कि परिवहन निगम की बसें चलाने वालों का नेत्र परीक्षण नियमित अंतराल पर किया जाए। फिटनेस मानकों को पूरा न करने वाली बसें कतई न चलाई जाएं।

बड़े शहरों में सर्वाधिक सड़क दुर्घटनाएं
सीएम ने कहा कि कानपुर, आगरा, प्रयागराज, अलीगढ़, बुलंदशहर, मथुरा जैसे बड़े शहरों में सर्वाधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। राजमार्गों से जुड़े इन शहरों में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए प्रयास करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button