उत्तर प्रदेशराज्य

योगी आदित्यनाथ कराएंगे श्रमिकों की बेटियों का विवाह

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए संचालित की जा रही कन्या विवाह सहायता योजना के तहत 18 मार्च को राजधानी लखनऊ में सामूहिक विवाह का आयोजन करेगी। रायबरेली रोड स्थित वृंदावन योजना में आयोजित होने वाले श्रम विभाग के इस कार्यक्रम में लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, रायबरेली, उन्नाव, लखीमपुर खीरी और बाराबंकी जिलों को 3500 जोड़ों के विवाह का लक्ष्य दिया गया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे।

उत्तर प्रदेश श्रम विभाग पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए संचालित कन्या विवाह सहायता योजना के तहत 3500 जोड़ों का विवाह 18 मार्च को राजधानी लखनऊ में करवाएगा।

उप श्रमायुक्त रवि श्रीवास्तव ने बताया कि पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की बेटी की शादी और रिश्तेदारों के खाने-पीने का खर्च श्रम विभाग उठायेगा। दुल्हन के नए जीवन में प्रवेश पर उसके पिता को एकमुश्त 75000 रुपये का लाभ भी दिया जाएगा। अब तक 2016 जोड़ों के विवाह के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। पंजीकृत निर्माण श्रमिक, जिनका श्रम विभाग में पंजीयन 100 दिन पुराना है, वे अपने जनपद के श्रम कार्यालय में 12 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश श्रम विभाग द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह में बेटी के पिता को एकमुश्त 75,000 रुपये दिए जाएंगे। यह सुविधा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की दो पुत्रियों के विवाह पर दी जाएगी। यह लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकृत श्रमिकों का पंजीयन, पुत्री के विवाह की तिथि तक कम से कम 100 दिन पुराना होना चाहिए। यही नहीं, पुत्री की आयु 18 साल एवं वर की आयु 21 वर्ष पूरी होना जरूरी है। पंजीकृत श्रमिक उत्तर प्रदेश भवन व अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की कन्या विवाह सहायता योजना का लाभ लेने के लिए जनसुविधा केंद्रों, लोकवाणी केंद्रों, खंड विकास अधिकारियों के कार्यालय और सहायक श्रमायुक्त कार्यालय, कलक्ट्रेट पर संपर्क कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button