उत्तर प्रदेशराज्य

शीत लहर की चेतावनी, 7 जनवरी तक स्कूल बंद

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ में बढ़ती सर्दी के बीच मौसम विभाग ने शीत लहर की चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुए डीएम ने चार से सात जनवरी तक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। आदेश शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बोर्डों के कक्षा एक से 12वीं तक सभी स्कूलाें पर लागू होगा। इसमें कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय भी शामिल हैं। 

मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार सर्दियां लंबी तो नहीं, पर रिकॉर्ड तोड़ने वाली जरूर हो सकती हैं। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एचआर रंजन के मुताबिक, मंगलवार से दो दिन और कोल्ड डे कंडीशन सक्रिय रहेगी। दिन में ठंड रहेगी, रात का पारा सामान्य रहने के आसार हैं। इसके बाद पांच से सात जनवरी तक सूखी ठंड रहेगी, जो चुभने वाली हो सकती है। 08 से 12 जनवरी के बीच न्यूनतम पारे के गिरकर तीन से चार डिग्री तक आने के आसार हैं। 

20 से 22 जनवरी के आसपास बादल छाए रहने के आसार हैं। बूंदाबांदी भी हो सकती है। इसके बाद तापमान फिर सामान्य की ओर बढ़ेगा। उधर, छुट्टी का आदेश इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सभी स्टूडेंट्स, टीचर्स व नॉन टीचिंग स्टाफ  के लिए भी लागू होगा। मौसम विभाग ने मंगलवार को धूप निकलने के आसार जताए हैं। इस कारण तीन जनवरी को स्कूल खुलेंगे, हालांकि इनका समय 10 बजे से शुरू होगा। इसके बाद चार से सात जनवरी तक अवकाश रहेगा। आठ जनवरी को रविवार है। ऐसे में स्कूल नौ जनवरी को खुलेंगे।

Related Articles

Back to top button