उत्तर प्रदेशराज्य

घर बैठे रख सकेंगे बच्चों की स्कूली बस पर नजर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:स्कूली वैन या बस से बच्चों को भेजने वाले अभिभावकों की उनकी सुरक्षा को लेकर टेंशन जल्द दूर होगी। एप के जरिये उन्हें आसानी से पता चल जाएगा कि वैन-बस में ड्राइवर कौन है। बस किस जिले की है, उसका नंबर क्या है और किस समय, कहां पर है।


इसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी 60 लाख रुपये की लागत से ‘भरोसा’ प्रोजेक्ट लॉन्च करेगी। इसमें स्मार्ट सिटी के कमांड कंट्रोल सेंटर से स्कूली बसों, वैन की निगरानी की जाएगी। स्मार्ट सिटी बोर्ड ने सोमवार को इसके सहित करीब 75 करोड़ रुपये के 20 प्रोजेक्टों को हरी झंडी दिखाई।


मंडलायुक्त रोशन जैकब की अध्यक्षता में हुई बैठक में शामिल प्रोजेक्टों में कई ऐसे हैं जो जी-20 इंवेस्टर्स समिट को लेकर थे। इनसे शहर को सजाया व संवारा जाना है। बैठक में स्कूली बच्चों की सुरक्षा को विशेष प्राथमिकता मिली, जिसे लेकर ‘भरोसा’ प्रोजेक्ट मंजूर किया गया।नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया कि शहर के सभी स्कूलों में लगी वैन व बसों की निगरानी का अभी कोई सिस्टम नहीं है। इस प्रोजेक्ट के तहत इन सभी वैन व बसों में डिवाइस लगवाकर उसे स्मार्ट सिटी के कमांड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाएगा, जिससे निगरानी होगी। शहरवासी एक एप से इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इसके लिए स्कूलों से बसों, वैन का नंबर, ड्राइवर-हेल्पर का पूरा रिकॉर्ड लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button