उत्तर प्रदेशराज्य

ट्विटर और यूट्यूब के जरिए लोगों को अवेयर करने के दिये निर्देश

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:सरकार प्रदेश में डिजिटल पेमेंट सिस्टम को लगातार बढ़ावा दे रही हैं। बिजली जैसे यूटिलिटी बिल का भुगतान भी डिजिटल माध्यम से करने की अपील की जा रही हैं। सीएम योगी ने ऊर्जा जैसे विभागों में इसको लेकर सभी जरूरी व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं।

ऑनलाइन माध्यम से बिजली बिल जमा करने वालों उपभोक्ताओं को सीएम ने रियायत देने के साथ ही अन्य तमाम सुविधाएं देने की बात कही हैं। वही ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये आम लोगों को जागरूक करने पर भी जोर हैं।

समय से विद्युत बिल जमा करने पर एक प्रतिशत तक की छूट

वीडियो में समय पर विद्युत बिल जमा करने के कई फायदे बताए गए हैं। ड्यू डेट से पहले अपना विद्युत बिल जमा कर देते हैं तो टोटल बिल में 1% तक की छूट मिल सकती है। डिस्कनेक्शन जैसी असुविधा से बच सकते हैं। इसके अलावा निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए भी यह बेहद आवश्यक है क्योंकि पावर कॉर्पोरेशन को भी विद्युत क्रय करना पड़ता है।

ऑनलाइन माध्यमों से भरें बिजली बिल

ऑनलाइन माध्यम से विद्युत बिल का भुगतान बिना लाइन में लगे किया जा सकता हैं। उपभोक्ता UPPCL की वेबसाइट पर जाकर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या फिर इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए अपना बिल जमा कर सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न मोबाइल पेमेंट एप जैसे गूगल पे, फोन पे या ई निवारण एप के जरिए भी भुगतान किया जा सकता है।

बिल गलत होने पर करें ऑनलाइन कंप्लेंट

बिल सही है या गलत इसकी पहचान भी उपभोक्ता स्वयं कर सकते हैं। प्राप्त बिल पर लिखा मीटर नंबर, आपके परिसर में लगे मीटर नंबर से अलग नहीं होना चाहिए। बिल बेसिस एमयू अथवा ओके होना चाहिए। बिल गलत होने की स्थिति में विद्युत कार्यालय में जाकर या ऑनलाइन कंप्लेंट करके इसे ठीक करा सकते हैं। UPPCL की वेबसाइट पर ऑनलाइन कंप्लेंट के लिए भी सुविधा प्रदान की गई है।मीटर रीडर द्वारा मासिक रीडिंग लेते समय उपभोक्ता ध्यान रखें कि जो बिल मीटर रीडर द्वारा बनाया जा रहा है वो परिसर में लगे मीटर नंबर और बिल पर जरूर लिखा हो। इसके साथ ही मीटर व बिल की रीडिंग में कोई अंतर नहीं होना चाहिए। रीडिंग मिसमैच होने पर इसकी सूचना विभाग को अवश्य करा देनी चाहिए। जिससे डिफाल्टर मीटर रीडर पर कार्रवाई की जा सके। UPPCL सभी उपभोक्ताओं को सही विद्युत बिल सही समय पर उपलब्ध करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

विद्युत विभाग ने सेवाओं को और लाभकारी बनाने के लिए कुछ वॉट्सएप नंबर जारी किए गए हैं। उपभोक्ता अपने रजिस्टर्ड वॉट्सएप नंबर से डिस्काम के वाट्सएप नंबर पर हाय(Hi) या स्टार्ट(start) लिखकर भेजना होगा। इसके बाद बिल देखने या इसका भुगतान करने का लिंक प्राप्त हो जाएगा। इसके अलावा ऑनलाइन कंप्लेंट भी कर सकते हैं और उसका अपडेट भी ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button