उत्तर प्रदेशराज्य

पूर्व खनन मंत्री पर ईडी का शिकंजा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने बुधवार को लखनऊ और अमेठी में पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति और उनके परिवार की संपत्तियों को अपने कब्जे में लिया। इस दौरान ईडी ने संपत्तियों पर अपना बोर्ड लगा दिया। सपा के शासन में खनन मंत्री रहे, गायत्री प्रजापति फिलहाल जेल में बंद हैं।

लखनऊ में साढ़े 4 बीघा जमीन कब्जे में ली
ईडी की टीम ने लखनऊ की मोहनलालगंज तहसील के मऊ गांव पहुंची। यहां पूर्व मंत्री के बेटे अनिल प्रजापति के नाम पर खरीदी गई लगभग साढ़े चार बीघे जमीन को अपने कब्जे में लिया। इस जमीन की कीमत लगभग साढ़े चार करोड़ रुपए बताई जा रही है।

इसी तरह अमेठी जिले की अमेठी तहसील क्षेत्र में भी संपत्ति को ईडी ने अपने कब्जे में लिया। ईडी की टीम ने गायत्री प्रजापति के पैतृक गांव परसावां में स्थित कृषि योग्य जमीन पर अपना कब्जा लिया है। परसावां में गाटा संख्या 50 व 51‚ महमूदपुर में गाटा संख्या 1072 और बहादुरपुर में भी गायत्री प्रजापति की जमीन पर कब्जा लेकर बोर्ड लगा दिया है।

बोर्ड पर सख्त संदेश लिखा
इस बोर्ड पर उप निदेशक प्रवर्तन निदेशालय के आदेश के हवाले से लिखा है कि धन शोधन निवारण अधिनियम-2002 (पीएमएलए) की धारा- 8(4)के तहत यह संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय भारत सरकार के कब्जे में है। इसका किसी प्रकार का अंतरण अवैध होगा। अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।बीते 25 जुलाई को ईडी ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सपा सरकार के पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की संपत्ति अटैच की थी। मोहनलालगंज के इंद्रजीत खेड़ा में गायत्री ने नौकर राम सहाय के नाम 10 बीघा जमीन ली थी। जमीन पर प्लाटिंग शुरू हो गई थी। ईडी ने संपत्ति को अटैच कर यहां पर बोर्ड भी लगा दिया गया। गायत्री ने अवैध ढंग से कई संपत्तियां अर्जित की थी, ईडी ने गायत्री की बेनामी संपत्तियों की सूची बनाई है।

Related Articles

Back to top button