उत्तर प्रदेशलखनऊ

नीट 2022 की काउंसिलिंग में गड़बड़ी 

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:प्रदेश में नीट 2022 की काउंसिलिंग में गड़बड़ी मिली है। बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) में 15 छात्रों ने गलत आरक्षण प्रमाण पत्र के जरिये दाखिला ले लिया है। जांच में मामला पकड़ में आने के बाद इन सभी का दाखिला रद्द कर दिया गया है। अब दूसरे राउंड में दाखिला लेने वाले छात्रों के भी प्रमाण पत्रों की जांच की जा रही है।

आयुष कॉलेजों में सत्र 2021 में हुए दाखिले में हेराफेरी सामने आने के बाद काउंसिलिंग में फूंक-फूंक कर कदम रखा जा रहा है। चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय द्वारा नीट-2022 की काउंसिलिंग में पहले चरण में दाखिला लेने वाले छात्रों के सभी प्रमाण पत्रों की नए सिरे से जांच कराई गई। इस दौरान 15 छात्रों का प्रमाण पत्र दूसरे राज्य का मिला। इन सभी ने निजी कॉलेजों में दाखिला लिया था। छात्रों को नोटिस जारी किया गया। इन्हें प्रमाण पत्रों के सुधार के लिए 22 नवंबर को महानिदेशालय बुलाया गया। इनमें से सिर्फ तीन छात्र महानिदेशालय आए, लेकिन प्रमाण पत्र नहीं दे सके। वहीं बाकी छात्रों ने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर फोन करने पर भी कोई जवाब नहीं दिया। ऐसे में इनका दाखिला निरस्त कर दिया गया है।

यहां-यहां हुआ दाखिला निरस्त
शारदा यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोएडा के चार, आईटीएस डेंटल कॉलेज के दो ग्रेटर नोएडा और गोजियाबाद के दो, आईडीएसटी मोदी नगर का एक, एफएच मेडिकल कॉलेज आगरा के चार, केडी डेंटल कॉलेज मथुरा के दो छात्रों का दाखिला निरस्त हुआ है।काउंसिलिंग के बाद प्रमाण पत्रों की जांच की गई। छात्रों को सुधार का मौका भी दिया गया, लेकिन चार छात्रों को छोड़कर अन्य ने फोन भी नहीं उठाया। जो चार लोग आए थे, उनके भी प्रमाण पत्र के आधार पर दाखिला नहीं दिया जा सकता था। ऐसे में इन सभी 15 छात्रों के दाखिले रद्द कर दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button