उत्तर प्रदेशलखनऊ

सीएम योगी ने डीजी से मांगा प्लान

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:प्रदेश के सभी अधिष्ठानों और संस्थानों की अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की जांच होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी सरकारी व निजी अस्पतालों, होटलों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, अपार्टमेंट्स, शिक्षण संस्थाओं में अग्नि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम और सुरक्षा व्यवस्था की नियमित सघन पड़ताल के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पुलिस महानिदेशक फायर सर्विसेज से तीन दिन के अंदर अग्निकांड से जुड़ी घटनाओं पर प्रभावी कार्यवाही के लिए कार्ययोजना मांगी है

प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को अग्नि दुर्घटनाओं में जन धन के नुकसान को कम से कम करने के लिए और अधिक गंभीर प्रयास करने को कहा है। साथ ही अग्निशमन विभाग को आपदा प्रबंधन एवं आपात सेवा के रूप में स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अग्निशमन इकाइयां सभी जरूरी उपकरणों सहित न्यूनतम समय में घटनास्थल पर पहुंचने की कोशिश करें। फायर सर्विसेज शासन की अग्निशमन एनओसी की नई प्रक्रिया अपनाए। अग्नि सुरक्षा को लेकर हाल में की गई व्यवस्था के अनुसार कार्रवाई करे।

चुस्त-दुरुस्त कर रहे व्यवस्था
अग्निशमन विभाग के लिए सभी जरूरी उपकरणों की व्यवस्था कराई जा रही है। एनओसी प्रक्रिया को बेहतर और सरल किया गया है। भारत सरकार द्वारा प्रसारित मॉडल फायर एंड इमरजेंसी सर्विस बिल-2019 का अंगीकरण कर दिया गया है। तहसील मुख्यालयों पर अग्निशमन सेवा के अस्थायी संचालन का लक्ष्य पूरा कर सभी तहसीलों पर फायर टेंडर स्टाफ तैनात किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button